Brain Tumor : हर सिरदर्द ट्यूटर के कारण नहीं होता, प्रत्‍येक ब्रेन ट्यूमर कैंसरग्रस्त नहीं होता

Brain Tumor : लगातार तेज सिरदर्द, उल्टी या मतली, आंखों की रोशनी में बदलाव, हाथ-पैर में सुन्नता, शरीर का संतुलन बनाए रखने में कठिनाई, सुनने औरबाेलने में समस्या, बेहोशी आना, शरीर में अकड़न आदि ब्रेन टूयूमर के प्रमुख लक्षण हैं। तमाम लोग सिरदर्द को ब्रेन ट्यूमर मान लेते हैं। उन्हें यह आशंका भी रहती है कि ट्यूमर कैंसर में न तब्दील हो जाए। परंतु ऐसा नहीं है। हर सिरदर्द ट्यूटर के कारण नहीं होता उसी तरह हर ब्रेन ट्यूमर कैंसरग्रस्त नहीं होता।

यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है, कई ट्यूमर दवाओं से ठीक हो सकते हैं

 

यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। कई ट्यूमर दवाओं से ठीक हो सकते हैं परंतु आपरेशन इसका बेहतर विकल्प होता है। उचित उपचार से मरीज कुशलता पूर्वक लंबा जीवन जी सकते हैं। दिमाग में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। ब्रेन ट्यूमर कई बार धीमी गति से कई बार तेजी से वृद्धि करते हैं। इसकी वजह से आसपास की कोशिकाओं पर दबाव पड़ता है।

दैनिक जीवन में सेहत का ध्यान रखना आवश्यक, संतुलित खानपान, नियमित व्यायाम, सही दिनचर्या का ध्यान रखें

नागरिकों को यह समझना चाहिए कि दैनिक जीवन में सेहत का ध्यान रखना आवश्यक है। संतुलित खानपान, नियमित व्यायाम, सही दिनचर्या का ध्यान रखें। किसी भी परिस्थिति में डाक्टर की सलाह के बगैर दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। चेहरा फड़फड़ाना, मिर्गी, लकवा, दिमाग व रीढ़ की समस्या, माइग्रेन, पार्किंसंस समेत नसों से जुड़ी सभी बीमारियों के उपचार के लिए विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button