Nerve System Damage: शरीर में नर्व सिस्टम फेल होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, न करें अनदेखी"/>

Nerve System Damage: शरीर में नर्व सिस्टम फेल होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, न करें अनदेखी

Nerve System Damage: इंसान की सभी शारीरिक गतिविधियों के सुचारू संचालन में नर्व सिस्टम की अहम भूमिका होती है। यदि शरीर के Nerve System में कोई परेशानी आती है, तो पैरालिसिस अटैक भी आ सकता है। चूंकि शरीर का कोई भी मूवमेंट नर्व सिस्टम के सहयोग से ही होता है, ऐसे में शरीर में यदि कोई भी दर्द होता है तो नर्व सिस्टम के कारण ही होता है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द Nerve System के फेल होने के संकेत भी देते हैं। इन 5 संकेतों को समझ कर तत्काल एक्सपर्ट से इलाज कराना चाहिए।

तेज सिरदर्द

नर्व डैमेज होने पर सिर में तेज दर्द होता है। नर्व्स के ब्लॉक के कारण भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। तेज सिर दर्द के कारण ब्रेन हेमरेज भी हो सकता है, इसलिए तत्काल डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अंगों का बार-बार कांपना

नर्वस सिस्टम डैमेज होने से शरीर के किसी खास अंग में बार-बार कंपकंपी आती है तो पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा हाथ-पैर सुन्न भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए

चलने में परेशानी

यदि चलते समय आपको ऐसा महसूस होता है कि आप लड़खड़ाते हैं या बोलते समय हकलाने लगते हैं तो यह भी नर्व डैमेज का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में दिमाग द्वारा दिया गया संकेत शरीर के सभी अंगों तक ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है।

पेशाब ज्यादा लगना

नर्वस सिस्टम डैमेज होने की स्थिति में दिमाग से ब्लैडर को झूठा संकेत मिलता है। कुछ मरीजों को बार-बार पेशाब आने जैसा महसूस होता है, जबकि वॉशरूम में जाने पर यूरिन नहीं आती है। यदि बार-बार यूरिन आने जैसा लगता है, लेकिन यूरिन नहीं आए तो नर्व डैमेज का संकेत हो सकता है।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button