Mosquito Attack In Summer: गर्मी में बढ़ जाता है मच्छरों का प्रकोप, बीमारियों से बचना है तो ऐसे करें रोकथाम"/>

Mosquito Attack In Summer: गर्मी में बढ़ जाता है मच्छरों का प्रकोप, बीमारियों से बचना है तो ऐसे करें रोकथाम

HIGHLIGHTS

  1. रात में यदि आप बाहर सोते हैं तो सुरक्षात्मक कपड़े पहने।
  2. रात में सोते समय मोजे पहनकर न सोएं, इससे ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  3. शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनेंगे तो मच्छरों के काटने के खतरे को कम कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, मच्छरों का भी आतंक बढ़ने लगता है। मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू के साथ-साथ जीका वायरस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में यदि आपको गर्मी के मौसम में खुद मच्छरों से बचाना है तो कुछ घरेलू आजमा सकते हैं।

मच्छर निरोधक का प्रयोग करें

मच्छरों से खुद को बचाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है कीटनाशक का प्रयोग करना, हालांकि इसके प्रयोग से पहले इस बात की सावधानी रखें कि उपयोग किया जाने वाला कीटनाशक सेहत पर नकारात्मक असर न डाले। इसके लिए आप नींबू या नीलगिरी तेल के प्राकृतिक उपायों को भी आजमा सकते हैं।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

रात में यदि आप बाहर सोते हैं तो सुरक्षात्मक कपड़े पहने। लंबी बाजू वाली शर्ट या पैंट पहनें। हालांकि रात में सोते समय मोजे पहनकर न सोएं, इससे ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आप शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनेंगे तो मच्छरों के काटने के खतरे को कम कर सकते हैं।

naidunia_image

मच्छरदानी का उपयोग करें

मच्छरों से बचाव से लिए मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए। मच्छरों के प्रकोप से बचने का ये सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा शाम होते ही घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इस दौरान ही मच्छर घर में ज्यादा प्रवेश करते हैं। घर के दरवाजे और खिड़की में बारीक जाली भी जरूर लगाकर रखें ताकि मच्छर आसानी से प्रवेश न कर सके।

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

यदि आपके घर के आसपास पानी जमा होता है तो उसमें मच्छर आसानी से पनपते हैं। घर के आसपास रुके हुए पानी के किसी भी स्रोत तत्काल खत्म करना चाहिए। पक्षियों के स्नानघर, किचन गार्डन के गमलों और घर से आसपास की नालियों को समय-समय पर साफ करते रहें। मच्छरों से बचने के लिए घर में सिट्रोनेला मोमबत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये मोमबत्तियां मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button