आज है अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, वजन घटाने के लिए ये 5 हर्बल टी पीना शुरू कर सकते हैं आप!

International Tea Day: चाय पानी के बाद दुनियाभर में सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है. उत्तर भारत, उत्तरी म्यांमार और दक्षिण-पश्चिमी चीन को चाय की उत्पत्ती का स्थान माना जाता है. चाय की खेती से बहुत से छोटे-बड़े परिवार जुड़े हुए हैं. इस चलते चायपत्ती (Tea) की खपत और मांग बढ़ाने पर जोर डालने के लिए हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाया जाता है. चाय के उत्पादन को बढ़ाकर इसके प्रति जागरूकता फैलाना और भुखमरी और गरीबी में इसके महत्व को उजागर करना ही अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का मकसद है. 
चाय का अर्थ सिर्फ दूध वाली चाय से नहीं है बल्कि चायपत्ती और भी कई तरह की होती हैं. ऐसे में यहां आपके लिए ऐसी 5 हर्बल टी (Herbal Tea) का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें पीने पर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

वजन कम करने के लिए हर्बल टी –

ग्रीन टी 

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी को पिया जा सकता है. ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो फैट सेल्स को कम करता है और फैट बर्न करने में मददगार है. इसे रोजाना दिन में 2 बार पिया जा सकता है. 

c9bqifn8

हल्दी टी 

इस हर्बल टी को घर पर बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको कच्ची हल्दी लेनी है. कच्ची हल्दी को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इसमें आम चायपत्ती के कुछ दाने डाल सकते हैं. बस तैयार है आपकी हल्दी हर्बल टी. इसे छानकर पी लें. इस चाय को पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है, वजन कम होता है और ब्लड शुगर लेवल्स घटने में भी मदद मिलती है. 

तुलसी हर्बल टी 

तुलसी के पत्तों से इस चाय को बनाकर पिया जा सकता है. अपनी आम चाय में भी आप तुलसी के पत्ते डाल सकते हैं या फिर काली चाय में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर पका लें. मेटाबॉलिज्म के लिए यह चाय खासतौर से अच्छी साबित होती है. 

काली चाय 

काली चाय सबसे ज्यादा ऑक्सीडेशन प्रोसेस से गुजरने के बाद बनती है. इस चाय का वजन घटाने में अच्छा असर नजर आता है. दिन में 2 से 3 कप तक ब्लैक टी (Black Tea) पी जा सकती है. पेट और कमर का फैट कम करने के लिए आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं. 

5cpf6gd8

ऊलोंग टी 

ऊलोंग टी ट्रेडिशनल चीनी यानी चाइनीज चाय है. इसका अरोमा फ्रूटी होता है और इसका फ्लेवर बेहद अलग लगता है. मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और फैट बर्निंग (Fat Burning) पावर बढ़ाने के लिए ऊलोंग टी का सेवन अच्छा रहता है. 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button