Womens Day 2024: महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये वस्तु, मिलेंगे कई लाभ"/>

Womens Day 2024: महिलाएं अपनी डाइट में शामिल करें ये वस्तु, मिलेंगे कई लाभ

हेल्थ डेस्क, इंदौर। महिलाएं जीवन में कई तरह का किरदान निभाती हैं। इन कामों को वह बिना किसी एहसान जताए करती हैं। वह एक अच्छी मां, पत्नी, बहू, बेटी व बहन बनती हैं। यह जिम्मेदारी निभाते-निभाते वह अपना ध्यान नहीं रख पाती हैं। यही कारण है कि समय के साथ महिलाओं को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में महिलाओं को कुछ फूड आइटम्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

महिलाओं की थाली में जरूर होनी चाहिए ये चीजें

दही

महिलाओं को दही रोज खाना चाहिए। यह आपके खाने के टेस्ट को तो बेहतर करता ही है, साथ ही यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा है। दही में कैल्शियम होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है।

एवोकाडो

महिलाओं को एवोकाडो भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह आपके दिल को मजबूत करता है। इसका सेवन करने से यह आपके स्ट्रेस हार्मोन को मैनेज करने में मदद करेगा।

खट्टे फल

महिलाओं को खट्टे फल का सेवन रोज करना चाहिए। इनमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। खट्टे फलों में आप कीवी, नींबू, संतरे जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें फाइबर की मात्रा बहुत होती है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होगी।

हरी सब्जी

महिलाओं को अपनी थाली में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनमें आयरन और फोलेट की मात्रा बहुत अधिक होती है। केले, ब्रोकली, बींस खाने से एनीमिया जैसी बीमारी दूर होती है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button