सिरदर्द को छूमंतर कर सकते हैं ये 3 असरदार तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली. सिरदर्द एक आम समस्या है, जो व्यक्ति को तनाव, थकान, लंबे समय तक मोबाइल और लैपटॉप का स्क्रीन देखने की वजह से हो सकती है। सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति अक्सर पेनकिलर का सहारा लेता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पेनकिलर लेने से व्यक्ति को स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जिससे बचने के लिए आप घर में ही मौजूद इन 3 एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकते हैं। एसेंशियल ऑयल पेड़ की पत्तियों, तनों, फूल, छाल, जड़, या किसी पौधे के अन्य तत्वों से बना एक तरल पदार्थ होता है, जो तनाव को कम करके सिरदर्द या माइग्रेन के दर्द से बिना किसी साइड इफेक्ट के निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

सिर दर्द के दुश्मन है ये 3 एसेंशियल ऑयल- 
पुदीना ऑयल-(Peppermint Oil)

सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए पुदीना ऑयल सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें मौजूद मेन्थॉल मांसपेशियों को रिलैक्स करके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, पुदीने के तेल का उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, खुजली और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।   

लैवेंडर ऑयल- (Lavender Oil)
लैवेंडर ऑयल अवसाद, तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इस तेल का उपयोग माइग्रेन जैसे सिरदर्द से लड़ने के लिए किया जा सकता है।

कैमोमाइल ऑयल- (Chamomile Oil) 
कैमोमाइल ऑयल शरीर को रिलैक्स करके मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है। इसकी वजह से तनाव की वजह से होने वाले सिरदर्द, चिंता और अनिद्रा में भी फायदा मिलता है। ध्यान रखें, गर्भवती महिलाओं को कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे गर्भपात का खतरा हो सकता है।

कैसे करें एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल ?
एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें कभी भी सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए आप गर्म पानी में इनकी कुछ बूंदें डाल कर भाप ले सकते हैं। इसके अलावा आप रूम फ्रेशनर या बाथ ऑयल में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button