Remedies For Burning Feet: तलवों में जलन से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय देंगे राहत"/>

Remedies For Burning Feet: तलवों में जलन से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय देंगे राहत

HIGHLIGHTS

  1. पैर के तलवों में जलन या दर्द थायराइड के कारण भी हो सकता है।
  2. पैर के तलवों में दर्द, कंपन, सूजन रहती है तो यह शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है।
  3. विटामिन बी-12 की कमी से मसल्स में दर्द या ऐंठन की समस्या भी होती रहती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। शरीर के किसी हिस्से में यदि लगातार दर्द, सूजन या जलन बनी रहती तो इसे इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है। कई बार ये दर्द या सूजन किसी बड़ी बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। इन छोटे-छोटे लक्षणों से यदि हम अनदेखा कर देते हैं तो भविष्य में इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। कई लोगों को पैर के तलवों में भी सूजन व झुनझुनी होती रहती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, पैरों में सूजन, दर्द या झुनझुनी होने का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। ऐसे में सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव जरूर करना चाहिए।

विटामिन बी-12 की कमी

पैर के तलवों में दर्द, कंपन, सूजन रहती है तो यह शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो सकती है। विटामिन बी-12 की कमी से मसल्स में दर्द या ऐंठन की समस्या भी होती रहती है। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन बी से भरपूर दूध, पनीर, फल आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

naidunia_image

थायराइड या डायबिटीज की समस्या

 

पैर के तलवों में जलन या दर्द थायराइड के कारण भी हो सकता है। इससे बचने के लिए एक बार अपना थायराइड टेस्ट करा लें और डॉक्टर की सलाह के आहार पर ही दवाओं का सेवन करना चाहिए। तलवों में जलन और झनझनाहट की समस्या डायबिटीज के कारण भी हो सकती है। शरीर में अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखें।

हाई बीपी की समस्या

यदि लगातार ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है तो इस कारण से भी पैरों में दर्द या जलन हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में ज्यादा वसायुक्त भोजन या तला हुआ भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब व धूम्रपान का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

ये है बचाव के घरेलू उपाय

तलवों में जलन दूर करने के लिए ठंडे पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को कुछ देर डुबोकर रखें। इसके अलावा पैरों में नारियल तेल से मालिश भी कर सकते हैं। आप चाहें तो नारियल तेल में हल्दी भी मिला सकते हैं। तलवों की जलन शांत करने के लिए एलोवेरा की भी मालिश कर सकते हैं। पैरों को ठंडक पहुंचाने के लिए एलोवेरा जेल में कपूर और नारियल तेल भी मिला सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button