आलू के साथ ही इन सब्जियों से भी डायबिटीज की बीमारी में करना चाहिए परहेज

डायबिटीज इन दिनों काफी ज्यादा आम बीमारी हो गई है। जो ज्यादातर गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में हो रही है। डायबिटीज की समस्या तब होने लगती है जब शरीर में इंसुलिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है या बिल्कुल नहीं होता। ये इंसुलिन पचे खाने को एनर्जी में बदलता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। लेकिन जब डायबिटीज होती है तो ये ब्लड शुगर लेवल को बिगाड़ देता है। जिसकी वजह  से कई सारी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में खानपान में काफी सारे परहेज करने की सलाह दी जाती है। सब्जियों को खाने के मामले में डायबिटीज के मरीजों को खास सावधानी रखनी चाहिए और इन्हें खाने से पूरी तरह से बचना चाहिए। 

हरी प्याज
हरी प्याज यानी स्प्रिंग अनियन को डायबिटीज के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी हाई होता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा फाइबर से काफी ज्यादा होती है। जिसकी वजह हरी प्याज को खाने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। 

गाजर और चुकंदर
गाजर और चुकंदर जैसी सब्जियों में नेचुरल शुगर होती है। ऐसे में इनका जूस बनाकर पीना या इसे सीधा खाना डायबिटीज रोगियों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। 

शकरकंद
शकरकंद को कई बार डायबिटीज में खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसका ग्लासेमिक इंडेक्स कम होने के बावजूद मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ब्लड शुगर को बढ़ा देती है। अगर आप थोड़ी भी ज्यादा मात्रा में शकरकंद खाते हैं तो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। 

आलू
डायबिटीज के मरीजों को आलू खाना पूरी तरह से मना होता है। इसमे मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक बना देती है। 

मक्का
आजकल सब्जियों में लोग स्वीट कार्न का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं। लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं तो स्वीट कॉर्न या मक्का को बिल्कुल भी ना खाएं। इसमे फाइबर की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर होती है। जबकि कार्बोहाइड्रेट काफी ज्यादा होता है। जिसकी वजह से इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। 
 के साथ ही मक्का में कार्बोहाइड्रेट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button