Health tips: बच्चा बार-बार होता है बीमार, बनी रहती है सर्दी-जुकाम, कहीं ये कारण तो नहीं

Health tips: बच्चों में सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ रहा है। बार-बार छींकने से बच्चों का बुरा हाल हो जाता है। सर्दी जुकाम में नींद की समस्या आने लगती है। कई बार सांस लेने में तकलीफ होती है, इस वजह से बच्चा पूरी रात नहीं सो पाता है।

Health tips: ग्वालियर

बच्चों में सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ रहा है। बार-बार छींकने से बच्चों का बुरा हाल हो जाता है। सर्दी जुकाम में नींद की समस्या आने लगती है। कई बार सांस लेने में तकलीफ होती है, इस वजह से बच्चा पूरी रात नहीं सो पाता है। एनर्जी की कमी और शरीर में थकान रहती है। दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो जाती है। बच्चों के बीमार होने का कारण कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता होना है।

डा़ विनीत चतुर्वेदी बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ के मुताबिक अगर आपका बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है और सीजनल फ्लू या सर्दी-जुकाम होता रहता है तो इसका संबंध रोग प्रतिरोधक क्षमता से भी हो सकता है। मौसम बदलने पर बच्चे को सर्दी-खांसी हो रही है, तो ये कमजोर इम्यूनिटी का एक लक्षण है. इसके लिए जरूरी है कि बच्चे को इम्यूनिटी बूस्टर चीजें खिलाएं. रोज अदरक और शहद चटाएं और ठंडी चीजों से दूर रखें। बार-बार जुकाम होना, नाक बहना, आंखों से पानी आना एलर्जिक राइनाइटिस की वजह से भी हो सकता है। अगर बच्चे को बहुत जल्दी ये समस्या होती है तो बीमारी के समय पर डाक्टर को दिखाएं। ये एलर्जी हो सकती है। अगर समय पर ट्रीटमेंट नहीं लिया तो ये बहुत ज्यादा हो सकती है। जिस चीज से बच्चे को एलर्जी है, उससे दूर रखने की कोशिश करें। कोशिश करें बच्चे को रोज रात में स्टीम जरूर दें। बच्चे के माता-पिता या दादा-नाना को एलर्जी है तो ये बच्चे को भी हो सकती है। अगर परिवार में किसी को अस्थमा है तो इसके लक्षण बच्चे में भी आ सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि खांसी और जुकाम होने पर जांच कराते रहें। मौसम बदलने पर सीजनल फ्लू और वायरल की समस्या भी होने लगती है। बच्चे इससे प्रभावित होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button