Neck Pain: गर्दन के दर्द से हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं लाभ"/>

Neck Pain: गर्दन के दर्द से हैं परेशान, इन तरीकों से पाएं लाभ

HIGHLIGHTS

  1. गर्दन में दर्द एक आम समस्या बन रही है।
  2. लाइफस्टाइल, चोट या बीमारी परेशानी की वजह बन सकती है।
  3. गर्दन के दर्द के लिए एक्सरसाइज, पोस्चर सही करें और काम से ब्रेक लें।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। ऑफिस में काम के दौरान हम लंबे समय तक लैपटॉप की स्क्रीन पर गर्दन झुकाकर काम करते हैं। ऐसा करने से हमारा काम की वजह से सिटिंग पोस्चर पर ध्यान नहीं जाता है। लंबे समय तक ऐसा करने से हमारी गर्दन में दर्द होना शुरू हो जाता है। गर्दन के इस दर्द पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है। इस लेख के जरिए जानते हैं कि दर्द से कैसे निजात पा सकते हैं।

काम करते समय सिटिंग पोस्चर पर ध्यान न देना गर्दन के दर्द की बड़ी वजह हो सकती है। हम टीवी देखते हुए या काम करते हुए एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहते हैं। इस वजह से हमारी गर्दन की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं और दर्द होना शुरू हो जाता है।

स्ट्रेस

 

आज के दौर में स्ट्रेस का आम समस्या बन गया है। इस वजह से गर्दन की मांसपेशियां स्टिट होने लगती हैं और दर्द शुरू हो जाता है।

चोट

आप के गिरने या फिर झटका लगने की वजह भी गर्दन में दर्द हो सकता है। तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते समय गर्दन में झटका लगना आम बात है, लेकिन यह दर्द का कारण बन सकता है।

कैसे करें गर्दन के दर्द से बचाव?

एक्सरसाइज करें

आप अगर नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो गर्दन की मांसपेशियों की अकड़न कम हो जाएगी। एक्सरसाइज करते समय स्ट्रेचिंग, योग जरूर करें, जिससे गर्दन की फलेक्सिबिलिटी बढ़ जाएगी और दर्द से निजात मिलेगा।

ब्रेक लें

आपको काम के समय ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं, तो थोड़ी-थोड़ी उठ जाया करें। आप ऐसा करेंगे तो आपकी गर्दन को मूवमेंट मिलेगा। ब्रेक के समय अपनी गर्दन को घुमाया करें, जिससे अकड़न कम हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button