Health News : व्यस्तता कितनी भी हो परंतु हाबी पूरी करें, हो जाएंगे तनाव रहित"/> Health News : व्यस्तता कितनी भी हो परंतु हाबी पूरी करें, हो जाएंगे तनाव रहित"/>

Health News : व्यस्तता कितनी भी हो परंतु हाबी पूरी करें, हो जाएंगे तनाव रहित

HIGHLIGHTS

  1. अनावश्यक दबाव का प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है।
  2. सकारात्मक सोच मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर।
  3. मानसिक रूप से खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

Health News : मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि किसी भी कार्य में जल्दबाजी न करें, न ही किसी कार्य को बोझ समझें। ऐसा करने से अनावश्यक दबाव हाेता है जिसका प्रभाव मस्तिष्क पर पड़ता है। इसलिए किसी कार्य के लिए पर्याप्त समय निकालते हुए तनाव रहित होना चाहिए। अपनी हाबी के लिए भी समय निकालें। व्यस्तता कितनी भी हो परंतु हाबी पूरी करें। ऐसा करने से आप मानसिक रूप से खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

मस्तिष्क में फील गुड हार्मोन का स्त्राव होता है

मस्तिष्क में फील गुड हार्मोन का स्त्राव होता है जिससे आपकी मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ अच्छे विचार ही मन में आएं। जीवन में उतार चढ़ाव लगे रहते हैं ऐसे में समस्या का निदान सकारात्मक रूप से करना और सोचना ही अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को दर्शाती है। सकारात्मक साेचने के लिए कुछ यूं करें।

बुरे हादसे या घटना को हमेशा सोचते रहने से बचें

अपने साथ हुए किसी बुरे हादसे या घटना को हमेशा सोचते रहने से बचें। किसी भी कार्य को लेकर यह न सोचें कि केवल बुरा ही होगा बल्कि यह सोचें की सिर्फ अच्छा होगा। सकारात्मक साेचते हुए जो भी होगा उसे स्वीकारने की प्रवृत्ति रखें। घर में बंद रहने से बेहतर बाहर निकलें, दोस्तों से मिलें। सप्ताह में एक दिन ऐसे लोगों से जरूर मिलें जो सकारात्मक सोच रखते हैं और आपको भी सकारात्मक साेचने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसा करने से आपका मानसिक विकास होता है और आप अपने विचार भी शेयर करके हल्का महसूस करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button