Diabetes Weight Loss: क्या सच में डायबिटीज होने पर वजन घटता है, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट"/>

Diabetes Weight Loss: क्या सच में डायबिटीज होने पर वजन घटता है, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

HIGHLIGHTS

  1. डायबिटीज का पता लगने पर मरीज का वजन तेजी से घटने लगता है।
  2. इसे डायबिटीज या थायराइड का प्रमुख लक्षण माना जाता है।
  3. मरीज का वजन बढ़ने लगे तो इसे रिकवरी का संकेत माना जाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। डायबिटीज एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है और जब शरीर में शरीर में ब्लड शुगर का लेवल गड़बड़ हो जाता है तो यह समस्या होती है। रक्त में शुगर लेवल नियंत्रित रहना बेहद जरूरी है। यह मसल्स के साथ-साथ टिश्यूज प्रोडक्शन में भी मददगार होती है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका गहरा असर होता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए वजन को कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता है। डायबिटीज होने पर कुछ लोगों को वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है और कुछ लोगों में वजन घटने के लक्षण भी देखे जाते हैं। जानें इस बारे में एक्सपर्ट की क्या राय है?

तेजी से वजन घटना

इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, डायबिटीज का पता लगने पर मरीज का वजन तेजी से घटने लगता है। इसे डायबिटीज या थायराइड का प्रमुख लक्षण माना जाता है, वहीं मरीज का वजन बढ़ने लगे तो इसे रिकवरी का संकेत माना जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, यदि किसी को टाइप-1 डायबिटीज है तो निरंतर इंसुलिन लेते हैं तो वजन में बढ़ोतरी हो सकती है। मरीज का वजन घटना और बढ़ना इस बात पर निर्भर करता है कि वह कितना इंसुलिन ले रहा है और उसके शरीर में इंसुलिन का लेवल क्या है।

इन बातों की रखें सावधानी

वजन के अनियंत्रित होने की समस्या आमतौर टाइप-1 डायबिटीज के मरीजों में देखी जाती है। ऐसे में इंसुलिन का सेवन डॉक्टर के दिशा-निर्देशों के आधार पर ही करना चाहिए। मरीज को संतुलित आहार लेना चाहिए और किसी चीज से एलर्जी होने पर उसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। रोज कम के कम 40 मिनट फिजिकल एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button