Health News : बुखार की तरह नहीं बल्कि रोग सूचक है यह बीमारी, हो जाएं सतर्क"/>

Health News : बुखार की तरह नहीं बल्कि रोग सूचक है यह बीमारी, हो जाएं सतर्क

HIGHLIGHTS

  1. दिल की धड़कन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन, अस्थिरता, पीली त्वचा, पसीना आना इसके मुख्य लक्षण हैं।
  2. शरीर को दैनिक कार्य करने के लिए ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
  3. ग्लूकोज उन कई चीनी अणुओं में से एक है जो शरीर भोजन पचाने के दौरान पैदा करता है।

Health News : हाइपोग्लाइसीमिया एक ऐसी स्थिति है जो शरीर में ग्लूकोज की कम मात्रा से जुड़ी होती है। चूंकि ग्लूकोज शरीर में ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, इसलिए यह शरीर में कई जटिलताएं पैदा करता है। अधिकांश मामलों में, यह स्थिति मधुमेह से जुड़ी होती है। हाइपोग्लाइसीमिया, बुखार की तरह कोई बीमारी नहीं बल्कि एक रोग सूचक है।

दिल की धड़कन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन, अस्थिरता, पीली त्वचा, पसीना आना इसके मुख्य लक्षण

हाइपोग्लाइसीमिया को नियंत्रण में रखने का एक त्वरित समाधान यह सुनिश्चित करना है कि रोगी उच्च चीनी वाला भोजन खाएं। शरीर को दैनिक कार्य करने के लिए ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। बार-बार दिल की धड़कन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन, अस्थिरता, पीली त्वचा, पसीना आना इसके मुख्य लक्षण हैं। स्थिति बिगड़ने पर बार-बार दौरे पड़ना, अचानक चेतना खो जाना, दृष्टि से संबंधित समस्याएं, तीव्र हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोगों को कभी-कभी नशे की अनुभूति हो सकती है। बात करते समय शब्द अस्पष्ट हो जाते हैं।

ग्लूकोज उन कई चीनी अणुओं में से एक है जो शरीर भोजन पचाने के दौरान पैदा करता है

ग्लूकोज उन कई चीनी अणुओं में से एक है जो शरीर भोजन पचाने के दौरान पैदा करता है। ग्लूकोज एक ऐसा चीनी घटक है और ऊर्जा का चालक है। डायबिटीज होने के दो कारण होते हैं। यदि अग्नाशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है या शरीर इंसुलिन पर प्रतिक्रिया करने में असमर्थ है, इसके परिणामस्वरूप शरीर में ग्लूकोज का अवरोध हो जाता है।

बहुत अधिक इंसुलिन के सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है

समस्या के समाधान के लिए इंसुलिन का सेवन आवश्यक है। बहुत अधिक इंसुलिन के सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। यदि मधुमेह की दवा का कोर्स करते समय पर्याप्त मात्रा में भोजन का सेवन नहीं किया जाता है तो खतरा हो सकता है। यहां तक कि मधुमेह की दवा का सेवन करते समय बहुत अधिक वर्कआउट करने से भी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button