Kidney Stone Signs: पीठ और पेट दर्द के साथ यूरिन में आती है बदबू, किडनी स्टोन के इन लक्षणों को न करें अनदेखा"/>

Kidney Stone Signs: पीठ और पेट दर्द के साथ यूरिन में आती है बदबू, किडनी स्टोन के इन लक्षणों को न करें अनदेखा

HIGHLIGHTS

  1. किडनी स्टोरी (Kidney Stone) को मेडिकल भाषा में नेफ्रोलिथ या रीनल कैलकुली के नाम से भी जाना जाता है।
  2. इस बीमारी में पानी कम पीने के कारण यूरिन नली पथरी के टुकड़े बन जाते है, जिन्हें Kidney Stone कहा जाता है।
  3. शरीर में कैल्शियम या यूरिक एसिड की अधिकता के कारण भी Kidney Stone की समस्या हो सकती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इसमें किडनी स्टोन की समस्या भी काफी गंभीर है। किडनी स्टोरी (Kidney Stone) को मेडिकल भाषा में नेफ्रोलिथ या रीनल कैलकुली के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी में पानी कम पीने के कारण यूरिन नली पथरी के टुकड़े बन जाते है, जिन्हें Kidney Stone कहा जाता है। इसके अलावा शरीर में कैल्शियम या यूरिक एसिड की अधिकता के कारण भी Kidney Stone की समस्या हो सकती है। Kidney Stone होने पर शरीर कुछ शुरुआती संकेत देना शुरू कर देता है, जिनकी अनदेखी बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

पीठ, पेट या बाजू में दर्द

यदि आपको बार-बार पसलियों के नीचे, बाजू और पीठ पर दर्द हो रहा है तो यह Kidney Stone होने का शुरुआती संकेत हो सकता है। Kidney Stone का दर्द पेट और कमर तक फैलता है।

naidunia_image

यूरिन करते समय दर्द या जलन

कुछ लोगों को यूरिन करते समय तेज दर्द या जलन भी महसूस होती है। जब Kidney Stone यूरेटर और ब्लैडर के बीच पहुंच जाता है तो पेशाब करते समय अत्यधिक दर्द होने लगता है। कई बार लोग इसे यूरिनरी इन्फेक्शन समझ कर अनदेखा कर देते हैं। Kidney Stone होने पर बार बार बाथरूम जाने की भी जरूरत महसूस होती है।

यूरिन के दौरान ब्लीडिंग

Kidney Stone होने पर कुछ लोगों को यूरिन करने के दौरान ब्लीडिंग होने लगती है। इस लक्षण को हेमाट्यूरिया भी कहा जाता है। इस दौरान यूरिन में तीखी बदबू भी आती है। किडनी स्टोन होने पर मतली और उल्टी होना आम बात है।

बार-बार बुखार से साथ ठंड लगना

Kidney Stone होने पर बार-बार बुखार और ठंड लगने जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। किडनी स्टोन के अलावा यह लक्षण अन्य गंभीर समस्याओं का भी संकेत हो सकता है। इसलिए बुखार आने के साथ तेज ठंड लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button