Health News : नौतपा में ऐसे रखें बच्चों का ख्याल, तरल पदार्थ अधिक से अधिक मात्रा में दें"/>

Health News : नौतपा में ऐसे रखें बच्चों का ख्याल, तरल पदार्थ अधिक से अधिक मात्रा में दें

Health News : मंडला की डाइटीशियन रश्मि वर्मा बोलीं- 6 माह से छोटे बच्चों को स्तनपान से ही जल की पूर्ति हो जाती है। इसलिए उन्हें अलग से कोई भी तरल पदार्थ देने की आवश्यकता नहीं।

HIGHLIGHTS

  1. बच्चों को विशेष रूप से नौतपा में ध्यान दिया जा रहा है।
  2. धूप में बच्चों को बाहर न निकाले, सुबह नहलाएं अवश्य।
  3. समय-समय पर माता को पोषण आहार दिए जाएं।

Health News : मंडला। नौतपा में आसमान से आग बरसती गर्मी पड़ रही है। लोग लापरवाही बरतते हैं। धूप में बच्चों को बाहर न निकालें। बच्चों को सुबह नहलाएं अवश्य। उनको तरल पदार्थ अधिक से अधिक मात्रा में दें।

छोटे बच्चों को स्तनपान से ही जल की पूर्ति हो जाती है

6 माह से छोटे बच्चों को स्तनपान से ही जलापूर्ति हो जाती है। उन्हें अलग से कोई भी तरल पदार्थ देने की आवश्यकता नहीं। एनआरसी मंडला में बच्चों के रूम टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए कूलर लगाएं। साथ ही उनके खाने का भरपूर ध्यान दिया जाए। समय-समय पर माता को पोषण आहार दिए जाएं तथा बच्चों को पोषक तत्व दिए जाएं।

बच्चों को ज्यादा देर बाहर धूप में न रहने दें

गर्मी के मौसम में छोटे बच्चों को ज्यादा देर बाहर धूप में न रहने दें। इसके कारण बच्चे को लू लग सकती है।बच्चे को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक बाहर निकलने न दें। यह वह समय होता है, जब गर्मी सबसे ज्यादा होती है, जिसके कारण बच्चा बीमार पड़ सकता है।

बाडी को रखें हाइड्रेटेड, शरीर में पानी की कमी हो जाती

गर्मी में बाडी से पसीना ज्यादा निकलता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में हाइड्रेशन का खास ध्यान रखें। अपने बच्चे को टाइम टू टाइम पानी पिलाएं, ताकि बॉडी हाइड्रेटेड रहे। नवजात शिशु को हर थोड़ी देर में ब्रेस्टफीड करवाएं। दूध से बच्चे को पोषण मिलता है और हाइड्रेशन भी बना रहता है। उल्टी दस्त से बचाव करे जिंक ओआरएस दें। दही नींबू को खाने में शामिल करें, दिक्‍कत होने पर नजदीकी स्वास्थ केंद्र में संपर्क करें।

हल्के कपड़ों से बच्चे को रैशेज और घमौरियां भी नहीं होंगी

गर्मी में बच्चे को हल्के यानी कॉटन के कपड़े पहनाएं। काटन के कपड़े में गर्मी कम लगती है। यह पसीना भी आसानी से सोख लेता है। हल्के कपड़ों से बच्चे को रैशेज और घमौरियां भी नहीं होंगी।

बच्चा सोता है, उस रूम के टेंपरेचर पर ध्यान दें

जिस कमरे में बच्चा सोता है, उस रूम के टेंपरेचर पर ध्यान दें। बच्चे का कमरा हवादार होना चाहिए। ताकि कमरे का तापमान सही रहे। इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर गर्म हवा ज्यादा चल रही है, तो कमरे की खिड़की और दरवाजे बंद कर दें।

छोटे बच्चे को सीजनल फल और सब्जियां खिलाएं

सबसे जरूरी बात बच्चे के खाने पर ध्यान दें। छोटे बच्चे को सीजनल फल और सब्जियां खिलाएं। साथ ही, खाना बोरिंग नहीं बल्कि टेस्ट के साथ-साथ कलरफुल भी होना चाहिए।सादा खाना बच्चे को पसंद नहीं आता है डि‍ब्बा वाले खाने को बिल्कुल भी नहीं देना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button