Tooth Care : सेहतमंद और साफ दांतों के लिए जरूरी है ओरल हाईजीन

Tooth Care :हितकारिणी डेंटल कालेज में ओरल हाईजीन पखवाड़ा का आयोजन, पेरियोडोंटाइटिस से हार्ट अटैक और कार्डियोवस्कुल डिसीज के खतरे भी बढ़ रहे हैं।

Tooth Care : आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलतियों की वजह से ज्यादातर लोग अपनी ओरल हेल्थ पर अच्छी तरह से ध्यान नहीं दे पाते। नतीजन दांत में दर्द, दांतों में सड़न और मसूढ़ों से जुड़ीं परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ओरल हाईजीन हमारे दांतों की खूबसूरती ही नहीं बल्कि उनकी सेहत का भी खास ख्याल रखती है। उक्त बातें हितकारिणी दंत चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में ओरल हाइजीन पखवाड़े के उद्घाटन अवसर पर कालेज के डायरेक्टर डा़ राजेश धीरावाणी ने कहीं। पखवाड़ा का आयोजन कालेज के पेरियोडांटिक्स, इंप्लांटोलाजी और पब्लिक हेल्थ डेन्ट्रिस्ट्री विभाग ने किया है।

पेरियोडोंटाइटिस से हार्ट अटैक और कार्डियोवस्कुल डिसीज का खतरा

डीन डा़ रोहित मिश्रा ने कहा कि कई रिसर्च से यह बात सामने आयी कि पेरियोडोंटाइटिस से हार्ट अटैक और कार्डियोवस्कुल डिसीज के खतरे भी बढ़ रहे हैं। पेरियोडोंटाइटिस को गम डिसीज भी कहा जाता है, यह मसूढ़ों में होने वाला एक खतरनाक इंफेक्शन है, जो साफ्ट टिशू को डैमेज करता है। समय पर इलाज न होने पर दांतों को सपोर्ट करने वाली हड्डी को नुकसान पहुंचाता है। ओरल हाइजीन के प्रति जागरूक रहकर इस स्थिति से बचा जा सकता है। इस अवसर पर निदेशक डा.राजेश धीरावाणी, डीन डा. रोहित मिश्रा, डा. के टी चंद्रशेखर, डा. इलाश्री चटर्जी, डा.अनुश्री हजारी, डा.सिद्धि हाथीवाला, डा.निहारिका बेंजामिन, डा.अविनाश बोस आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button