Reduce Body Fat: दिवाली पर खानपान से बढ़ सकता है बॉडी फैट, अभी से फॉलो करें ये जरूरी हेल्थ टिप्स"/>

Reduce Body Fat: दिवाली पर खानपान से बढ़ सकता है बॉडी फैट, अभी से फॉलो करें ये जरूरी हेल्थ टिप्स

HIGHLIGHTS

  1. दीपावली पर मिठाइयों के स्थान पर सूखे मेवे खाने की कोशिश करें।
  2. सूखे मेवे में अधिक कैलोरी और स्वास्थकारी वसा होती है।
  3. नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सूखे मेवे में आप पिस्ता, काजू, और अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। देश में इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है और दिवाली पर कई पकवान भी तैयार किए जाते हैं। खानपान में थोड़ी सी लापरवाही बढ़ने पर शरीर में बॉडी फैट बढ़ जाता है और इस कारण कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शरीर का मोटापा बढ़ने पर एक ओर जहां मेटाबॉलिज्म में कमी आती है, वहीं दूसरी ओर अवसाद जैसी समस्या भी हो सकती है।

फिजिकल एक्टिव रहें

फेस्टिव सीजन में रोज करीब 40 से 50 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। यदि आप ऑफिस जॉब करते हैं तो ऑफिस में एक ही स्थान पर लगातार 8 घंटे न बैठें। थोड़ी-थोड़ी देर में चलते रहने के बहाने तलाशें।

रोज 5 किमी पैदल चले

रोज कम से कम 3 घंटे खड़े जरूर रहें और 5 किमी पैदल चलने की कोशिश करें। ऑफिस में हर 30 मिनट के बाद अपनी सीट से जरूर उठें और कुछ कदम चलें।

दीवाली पर ज्यादा खाएं सूखे मेवे

दीपावली पर मिठाइयों के स्थान पर सूखे मेवे खाने की कोशिश करें। सूखे मेवे में अधिक कैलोरी और स्वास्थकारी वसा होती है। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सूखे मेवे में आप पिस्ता, काजू, और अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

दीपावली पर यदि आप ज्यादा वसायुक्त भोजन व मिठाई खाना चाहते हैं तो दिन में एक ही समय इसका सेवन करें। इन चीजों को खाने पर सलाद आदि का सेवन ज्यादा करें। जिससे पेट ज्यादा भरा हुआ महसूस होगा।

कार्बोहाइड्रेट्स को कम करें

दीपावली के दौरान चावल और अन्य कार्बोहाइड्रेट्स वाली खानपान वाली चीजों का सेवन करें। समय-समय पर अपना वजन चेक करते रहें। डायटिंग का मतलब यह न समझें कि आपकी कुछ भी नहीं खाना है। डायटिंग के दौरान आपको फाइबर व सलाद का भरपूर सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button