World Vitiligo Day 2024 : शरीर में सफेद दाग को अनदेखा ना करें, विटिलिगो के हो सकते हैं प्रारंभिक लक्षण"/>

World Vitiligo Day 2024 : शरीर में सफेद दाग को अनदेखा ना करें, विटिलिगो के हो सकते हैं प्रारंभिक लक्षण

World Vitiligo Day 2024 : एक्सपर्ट का कहना है कि विटिलिगो बीमारी छूने से नहीं फैलती है। लेकिन इसके लिए जागरुकता की जरुरत है। विटिलिगो एक क्रोनिक आटोइम्यून डिसआर्डर है, जिससे त्वचा के कुछ हिस्से रंग या पिगमेंट खो देते हैं। यह तब होता है जब मेलानोसाइट्स, त्वचा की कोशिकाएं जो पिगमेंट बनाती हैं, हमला करती हैं और नष्ट होती हैं, जिससे त्वचा का रंग दूधिया सफेद हो जाती है।

HIGHLIGHTS

  1. विशेषज्ञों ने कहा छूने से नहीं फैलती यह बीमारी।
  2. इलाज नहीं है, लेकिन कई उपचार विकल्प उपलब्ध।
  3. विटिलिगो के लिए सामान्य रूप से काउंसलिंग करते हैं।

World Vitiligo Day 2024 : शरीर में अगर कोई सफेद दाग है, तो इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। शरीर में सफेद दाग विटिलिगों की शुरुआत हो सकती है। आज 25 जून को वल्र्ड विटिलिगो डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने के साथ ही इससे जुड़े मिथकों को भी दूर करना है। यह दिन मशहूर पाप स्टार माइकल जैक्सन के जन्म की याद में मनाया जाता है।

जल्द ही उपचार विटिलिगो को खत्म किया जा सके

एक्सपर्ट का कहना है कि विटिलिगो बीमारी छूने से नहीं फैलती है। लेकिन इसके लिए जागरुकता की जरुरत है। विटिलिगो एक क्रोनिक आटोइम्यून डिसआर्डर है, जिसके कारण त्वचा के कुछ हिस्से रंग या पिगमेंट खो देते हैं। यह तब होता है जब मेलानोसाइट्स, त्वचा की कोशिकाएं जो पिगमेंट बनाती हैं, हमला करती हैं और नष्ट हो जाती हैं, जिससे त्वचा का रंग दूधिया सफेद हो जाता है। अगर शरीर मे ऐसे कोई दाग दिखाई तो तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए। ताकि जल्द ही उपचार विटिलिगो को खत्म किया जा सके।

छूने से नहीं फैलता विटिलिगो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button