Dengue Fever: गर्मियों में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, इन तरीकों को अपनाकर करें बचाव"/>

Dengue Fever: गर्मियों में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, इन तरीकों को अपनाकर करें बचाव

हेल्थ डेस्क, इंदौर। गर्मियों के मौसम मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू के मरीजों की संख्या डॉक्टरों के पास गर्मियों में बढ़ जाती है। डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। इसमें मरीज को बहुत तेज बुखार, सिर दर्ज, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द का अनुभव होता है। डेंगू बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इसमें जरा सी भी लापरवाही मरीज की जान भी ले सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट Dr. Ankit Tuteja, Consultant- Internal Medicine, Aakash Healthcare, New Delhi ने इस आर्टिकल में बताया कि गर्मी में आप कैसे इस बीमारी से बच सकते हैं।

डेंगू से बचाव के उपाय

डेंगू से बचने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप तक मच्छर ना पहुंच पाए, इसलिए आप अपने कपड़ों से शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें। आप जब भी सोने जाएं, तो मच्छरदानी जरूर लगा लें।

घरों में मच्छरों के बढ़ने पर रोक लगाना बहुत जरूरी है, इसलिए पूरे घर की साफ सफाई जरूर करें। आपके घर में बर्तनों व कंटनरों में रखा पानी मच्छरों के पनपने की बढ़ी वजह होती है, इसलिए इनसे पानी बाहर फेंक दें।

आपके घर में बाहर से भी मच्छर आ सकते हैं, इसलिए दरवाजे व खिड़कियों को बंद कर के ही रखें। आप की खिड़की व दरवाजे का कांच टूटा है, तो उसको तुरंत सही करवा लें। डेंगू के पीक के दौरान इस तरह की लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button