Home Remedies: गर्मियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे आराम"/>

Home Remedies: गर्मियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपको देंगे आराम

HIGHLIGHTS

  1. गर्मी में मौसम में एड़ियों के साथ-साथ हाथों की त्वचा भी निकलने लगती है।
  2. एड़ी फटने का मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है।
  3. त्वचा में रूखापन आने के कारण ऐसी समस्या ज्यादा होती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। गर्मी में एड़ियों का फटना एक आम बात है और इस कारण कई बार बेहद तकलीफ होने के साथ-साथ शर्मिंदगी भी झेलना पड़ती है। कई लोगों के बीच में जब हम जूते उतारते हैं तो बदसूरत व फटी एड़ियों के कारण शर्म भी महसूस होती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में चेहरे के साथ-साथ एड़ियों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है यहां गर्मियों में एड़ियां क्यों फटती है और इससे बचने के लिए आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रही है हेल्थ एक्सपर्ट व डाइटिशियन मीना कोरी।

गर्मी में एड़ियों के फटने का कारण

गर्मी में मौसम में एड़ियों के साथ-साथ हाथों की त्वचा भी निकलने लगती है। ऐसा होने का मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है। त्वचा में रूखापन आने के कारण ऐसी समस्या ज्यादा होती है। इसके अलावा ज्यादा मोटापा, सही फिटिंग वाले जूते न पहनने या लंबे समय तक एक ही स्थान पर खड़े रहने या स्किन केयर में लापरवाही बरतने पर भी ऐसी समस्या हो जाती है। ऐसे में ये घरेलू औषधियां आपको फायदा दे सकती है।

खूब करें केले का सेवन

गर्मियों में एड़ियों के फटने पर केले का खूब सेवन करना चाहिए। केले में विटामिन ए, बी 6 और सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा केला स्किन को हाइड्रेट रखता है। केला एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, जो पैरों को नमी बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को सूखने से बचाता है। इसके अलावा आप केले के छिलकों का पेस्ट बनाकर भी एड़ियों पर लगा सकते हैं। 20 मिनट इसे लगाकर रखने के बाद पानी से धो लेना चाहिए।

फटे पैरों पर लगाएं शहद

 

naidunia_image

शहद को एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है और इसे फटी एड़ियों पर लगाने से जल्द राहत मिलती है। शहद त्वचा को सूखने से बचाता है। यह डेड स्किन की समस्या को भी दूर करता है। फटी एड़ियों की समस्या होने पर आप हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर फटी एड़ियों को 15 में डालकर बैठते हैं तो इससे स्किन नर्म होती है।

वैसलीन और नींबू का रस लगाएं

 

naidunia_image

नींबू के अम्लीय गुण होते हैं, जो डेड स्किन को दूर करने में मदद करता है। फटी एड़ियों पर वैसलीन लगाने के साथ आप नींबू का रस भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप सरसों के तेल में मोम को गर्म करके भी फटी एड़ियों पर लगा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button