Corn Health Benefits : बढ़ गई कार्न की मांग, सेहत के साथ दिल के लिए है फायदेमंद"/>

Corn Health Benefits : बढ़ गई कार्न की मांग, सेहत के साथ दिल के लिए है फायदेमंद

HIGHLIGHTS आपके पाचन तंत्र को काफी फायदा मिलता है। पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज आदि से निजात। पॉपकॉर्न व स्वीट कॉर्न इसकी लोकप्रिय किस्में हैं। नईदुनिया जबलपुर। मक्का यानी कार्न यह आंखों और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। मक्का दुनिया के सबसे लोकप्रिय अनाजों में से एक है। इसे दुनिया भर में कई सारी किस्मों में उगाया जाता है। पॉपकॉर्न और स्वीट कॉर्न इसकी लोकप्रिय किस्में हैं। ADVERTISING

जबलपुर। मक्का यानी कार्न यह आंखों और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। मक्का दुनिया के सबसे लोकप्रिय अनाजों में से एक है। इसे दुनिया भर में कई सारी किस्मों में उगाया जाता है। पॉपकॉर्न और स्वीट कॉर्न इसकी लोकप्रिय किस्में हैं।

पाचन क्रिया को करता है दुरुस्त

कार्न फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जिसे खाने से आपके पाचन तंत्र को काफी फायदा मिलता है। फाइबर की मदद से आपको मल त्यागने में आसानी होती है। साथ ही यह पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज आदि से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

मक्का एंटीआक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। यह हार्ट को नुकसान से बचाता है। मक्के में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

कैंसररोधी गुण भी होते हैं

कार्न में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपके सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं, जो कैंसर का खतरा बन सकते हैं। मक्के में कैरोटीनॉयड भी होता है, जिसमें कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। कार्न में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह दोनों कैरोटीनायड आंखों के लिए महत्वपूर्ण हैं। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन आपकी आंखों को उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (एएमडी) से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो वृद्ध वयस्कों में अंधेपन का एक प्रमुख कारण है।

कॉर्न ब्लड स्ट्रीम में शुगर के अब्जॉर्प्शन को कम करता है

फाइबर का एक अच्छा स्रोत होने की वजह कॉर्न ब्लड स्ट्रीम में शुगर के अब्जॉर्प्शन को कम करता है। इसकी वजह से डायबिटीज या प्रीडायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मक्का विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। विटामिन सी आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और घाव को ठीक करने में आपकी मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button