Health Tips: बच्चों को बीमारियों से रखना है दूर तो जंक फूड न खाने दें"/>

Health Tips: बच्चों को बीमारियों से रखना है दूर तो जंक फूड न खाने दें

Health Tips: बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है, ऐसे में बच्चों के बीमार पड़ने की आशंका भी अधिक रहती है। इसलिए उनका विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में बच्चों को वायरल फीवर, दस्त, सर्दी-खांसी आदि होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में हमें कोशिश करना चाहिए कि बच्चे को बारिश में भीगने से बचाएं।

शिशु रोग विशेषज्ञ डा. अमृता चौहान के अनुसार बुखार, शारीरिक दर्द, छींक आना और अन्य लक्षण मानसून से संबंधित बीमारियों के हो सकते हैं। यदि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों से सलाह लेकर उपचार करवाना चाहिए।

घरों में साफ-सफाई का ध्यान रखें

ध्यान रखें कि बच्चे के कपड़े पूरी तरह सूखे हों, क्योंकि बरसात के मौसम में कपड़े नमी सोख लेते हैं, जिससे फंगल इंफेक्शन भी हो सकता है। ऐसे में घरों में विशेषतौर पर साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए।

बाहर का पानी न पीने दें

नियमित खानपान में पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। घर पर यदि किसी सदस्य को बुखार, सर्दी-खांसी है तो बच्चों को उनसे दूर रखना चाहिए क्योंकि बच्चों में संक्रमण जल्दी फैलता है। इस मौसम में बाहर का पानी भी नहीं पीना चाहिए। यदि घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल अवश्य लेकर जाएं। ध्यान रखें कि बच्चों को मच्छर न काटें। इससे बचाव के लिए मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button