Child Care In Summer: गर्मी के मौसम में ये लापरवाहियां पड़ सकती है भारी, बच्चों का ऐसे रखें ध्‍यान"/>

Child Care In Summer: गर्मी के मौसम में ये लापरवाहियां पड़ सकती है भारी, बच्चों का ऐसे रखें ध्‍यान

HIGHLIGHTS

  1. बच्चों का गर्मी में रखें खास ख्‍याल
  2. बच्चों को पौष्टिक आहार देना चाहिए
  3. बच्चों को भरपूर पानी पिलाना चाहिए

Child Care in Summer हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर बच्चों में इन दिनों पेट संबंधित बीमारीयां, टायफाइड, हेपटाइटिस-ए होने की संभावना बढ़ जाती है। इन बीमारियों का कारण दूषित खानपान होता है। इसके लिए खासतौर पर इस मौसम में ध्यान रखना चाहिए। शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ. अंकुर राय से समझते हैं, इस दौरान बच्चों का किस तरह से ख्‍याल रखना चाहिए।

बाहर का खाना न खाने दें

बाहर का खाने और पानी का बच्चों को सेवन नहीं करने दें। बच्चे यदि घर से बाहर जा रहे हैं तो उनके साथ पानी अवश्य साथ में भेजे।

अधिक मात्रा में पिलाएं पानी

इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके लिए बच्चों को अधिक मात्रा में पानी पीने की आदत डालें।

 

धूप में बच्‍चों को न भेजें

दिन के समय जब तेज धूप हो, तब बच्चों को घर से बाहर नहीं भेजना चाहिए। यदि घर के बाहर जा भी रहे हैं तो उन्हें पुरी बाह के कपड़े और कैप पहनाकर ही भेजें।

छाछ-लस्सी का सेवन कराएं

इस मौसम में लू लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए बच्चों को तरल पदार्थ का सेवन अधिक मात्रा में करवाना चाहिए। इस मौसम में अच्छी सेहत के लिए नींबू पानी, छाछ, लस्सी का सेवन करना चाहिए।

पौष्टिक आहार खिलाएं

 

बच्चों को घर का बना पौष्टिक आहार सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बच्चों को इसी खाने की आदत हमें डालनी चाहिए। उन्हें जंकफूड बिल्कुल नहीं खाने देना चाहिए। यदि बच्चे बीमार हो रहे हैं तो लापरवाही ना बरतते हुए उन्हें विशेषज्ञ को जरूर दिखाना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button