Persistent Cough: हफ्तेभर से ज्यादा खांसी को नहीं करें इग्नोर, बड़ी बीमारी की ओर होता है इशारा

Persistent Cough: मौसम के बदलने के कारण हमें कई तरह के इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्या होने लगती है। थोड़ी सी खांसी का इलाज तो किया जा सकता है, लेकिन जब खांसी ज्यादा बढ़ जाए तो कोई बड़ी समस्या हो सकती है। हल्की खांसी का इलाज घरेलू नुस्खों से भी किया जा सकता है। अगर आपकी खांसी की समस्या एक हफ्ते से ज्यादा हो रही है तो, ऐसे में आपको सतर्क हो जाना चाहिए। हफ्तेभर से ज्यादा खांसी होने पर डॉक्टर के पास जाकर जांच जरूर करानी चाहिए। ये ट्यूबरक्लाॅसिस या टीबी का लक्षण हो सकता है, टीबी का पता समय रहते ही लग जाए तो बड़े खतरे से बचा जा सकता है।

टीबी की समस्या

कई बार टीबी की वजह से भी खांसी की समस्या बढ़ने लगती है। टीबी का सही इलाज नहीं किया जाए तो कई बार ये मौत कारण भी बन सकता है। आज हम आपको खांसी से जुड़े कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टीबी जैसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करता है।

टीबी के लक्षण

ट्यूबरक्लाॅसिस या टीबी को क्षय रोग भी कहा जाता है, जो एक संक्रामक रोग है। ये कीटाणुओं के कारण फैलता है। मौसम बदलने पर इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। आइए जानते हैं कि टीबी के लक्षण कौन-कौन से हैं।

1 से 3 हफ्ते से ज्यादा खांसी होना

शाम को बुखार आना

सीने में दर्द होना

तेजी से वजन घटना

भूख न लगना

बलगाम के साथ खून आना

टीबी से इस तरह बचें

बच्चों के जन्म के एक महीने बाद B.C.G का टीका जरूर लगवाएं।

जब भी किसी टीबी के मरीज के पास जाएं तो दूरी बनाए रखें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button