Hair Fall Problem: क्या आप भी हो रहे धीरे-धीरे गंजे, डायट में तत्काल शामिल करें ये चीजें"/>

Hair Fall Problem: क्या आप भी हो रहे धीरे-धीरे गंजे, डायट में तत्काल शामिल करें ये चीजें

HighLights

  • बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए विटामिन-D बेहद जरूरी होता है।
  • फेरिटिन प्रोटीन शरीर में आयरन स्टोर करने में मदद करता है।
  • फोलिक एसिड को विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है।

 

Hall Fall Problem। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण कम उम्र में ही लोग आजकल गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। यदि आप भी तेजी से गंजेपन के शिकार हो रहे हैं तो डायट में तत्काल बदलाव कर देना चाहिए। बालों के बेहतर विकास में विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं। शरीर में यदि विटामिन की कमी होती है तो हेयर फॉल तेजी से होने लगता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, बालों के झड़ने के लिए इन विटामिन्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

विटामिन डी देता है बालों को ग्रोथ

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए विटामिन-D बेहद जरूरी होता है। पुराने बालों को मजबूत बनाने के साथ ही नए बालों की ग्रोथ देना चाहते हैं तो विटामिन डी से भरपूर खाद्य सामग्री का सेवन करें। रोज कुछ देर धूप में भी बैठें।

बींस व दालों का सेवन

शरीर में जिंक की कमी होने से भी बाल झड़ने लगते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होने देना चाहिए। दालों व बीन्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

फेरिटिन प्रोटीन का सेवन

फेरिटिन प्रोटीन शरीर में आयरन स्टोर करने में मदद करता है। यह शरीर में रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन के प्रवाह के लिए सुचारू रखता है। यदि बाल झड़ रहे हैं तो इसके पीछे शरीर में फेरिटिन की कमी भी मुख्य वजह हो सकती है।

डायट में भरपूर लें विटामिन बी12

विटामिन बी12 शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है। यह विटामिन अंडा, दूध, दही, छाछ, लस्सी और और पनीर में पाया जाता है।

विटामिन बी9

फोलिक एसिड को विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। बालों को सफेद होने से रोकने में यह विटामिन मदद करता है। शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं। यह विटामिन अंडा, रे‍ड मीट, मछली, पालक और एवोकैडो आदि में पाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button