Amla For Hair: बालों के लिए वरदान साबित होगा आंवला, ऐसे करें उपयोग"/>

Amla For Hair: बालों के लिए वरदान साबित होगा आंवला, ऐसे करें उपयोग

HIGHLIGHTS

  1. आंवला में भरपूर होता है विटामिन-सी।
  2. आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। आंवला सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। सर्दियों में आंवला खाने से कई बीमारियों से पीछा छूट जाता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है। आंवला में विटामिन सी पाया जाता है। आंवला खाने से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है। आंवला का उपयोग कर आपके बाल भी बहुत मजबूत हो सकते हैं। ऐसे में हेयर मास्क का आप उपयोग कर सकते हैं। आंवला के जरिए हेयर फॉल और डैंड्रफ की परेशानी को खत्म कर सकते हैं। आंवला से हेयर मास्क बनाने का तरीका जानते हैं।

आंवला और नारियल का तेल

बालों को मजबूत करने के लिए सबसे अधिक उपयोग होने वाला आंवला और नारियल तेल का हेयर मास्क है। आंवला को धूम कुछ दिनों के लिए सुखाने के लिए छोड़ दें। आंवलों को तोड़कर टुकड़ों में कर लें। एक पैन में नारियल का तेल लें और उसे खूब गर्म कर दें। उसके बाद उस तेल में इन टुकड़ो में डाल दें। फिर उबाल लें। उबलने के बाद गैस को बंद कर तेल को ठंडा होने दें। तेल को छान कर निकाल लें और डिब्बे में स्टोर कर लें। उसके बाद रोज इसकी हल्के हाथों से मालिश करें।

आंवला और दही का हेयर मास्क

बालों की मजबूती के लिए आंवला और दही के हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं। हेयर मास्क को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच बाउल लें। उसमें दो चम्मच आंवला का पाउडर डाल दें। उसके बाद उसमें गर्म पानी डालकर पेस्ट को बना लें। उसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहर को भी मिला दें। इसकों अच्छी तरह से फेंट कर बालों में लगाएं। उसके बाद 30 मिनट ऐसे ही छोड़ दें और पानी से धो लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button