सावन में नहीं खाते नॉन-वेज तो डाइट में शामिल करें ये प्रोटीन फूड

Protein Food in Sawan 2023: सावन के पावन माह में अधिकांश लोग भगवान भोले की भक्ति में लीन रहते हैं और ज्यादातर लोग सावन माह में व्रत-उपवास भी करते हैं। कई लोग नॉन-वेज आदि से भी दूरी बना लेते हैं और इस पूरे महीने सिर्फ शाकाहारी भोजन ही करते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपनी डाइट में नॉन-वेज डाइट नहीं लेते हैं तो शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। ऐसे में सावन माह में आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं –

क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर

क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड होते हैं। क्विनोआ फाइबर से भी भरपूर होता है। यह आयरन और मैग्नीशियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करता है, जो शरीर में स्फूर्ति लाता है।

मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, मूंगफली, चिया बीज, हेम्प सीड्स और अलसी के बीज भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। सावन माह में डाइट में शामिल करने से हेल्दी फैट, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी मिलते हैं। कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से घटना है और इनके सेवन से पाचन ठीक रहता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

सावन माह में यह मांसाहारी भोजन नहीं लेते हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स की मदद से विटामिन बी-12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। दूध, दही और पनीर में विटामिन-12 शामिल कर सकते हैं।

बीन्स

सावन माह में दालें, चने, काली फलियां, राजमा आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें फाइबर, आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व की भी भारी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा टोफू आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button