मानसून सीजन में बूस्ट करना है इम्यूनिटी तो इन 5 मसालों का जरूर करें सेवन

Immunity Boosting: मानसून सीजन में नमी बढ़ने के कारण कई प्रकार के बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं और इस कारण से मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसी परिस्थिति में यदि हमारे शरीर की इम्यूनिटी कम होती है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। मानसून सीजन में घर में ही मौजूद कुछ मसालों का उपयोग करने से शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव 

 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है काली मिर्च

काली मिर्च एक ऐसा किचन मसाला है, जो आमतौर पर हर भारतीय किचन में आसानी से उपलब्ध रहता है। काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है। मानसून सीजन में शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने, खांसी-जुकाम या गले की खराश दूर करने में काली मिर्च फायदेमंद होती है। रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध में काली मिर्च पाउडर डालकर पीना चाहिए।

संक्रमण से बचाता है जायफल

जायफल खाने में स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मसाला है। जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। यदि जायफल को नियमित सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

हल्दी का सेवन भी फायदेमंद

मानसून सीजन में हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाने में मदद करते है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

मानसून सीजन में पिएं लौंग की चाय

चाय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती हैं। मानसून में होने वाली सर्दी-जुकाम की समस्या से भी यह बचाव करती है। दांत में दर्द होने पर लौंग के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है। मानसून सीजन में आप रोज लौंग की चाय या काढ़ा पी सकते हैं।

दालचीनी का भी ऐसे करें इस्तेमाल

दालचीनी का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में होता है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं। मानसून सीजन में दालचीनी का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और सूजन की समस्या भी दूर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button