HELTH: महंगे चश्मे को इन तरीकों से करें साफ, नहीं होंगे खराब, बैक्टीरिया भी रहेंगे दूर"/>

HELTH: महंगे चश्मे को इन तरीकों से करें साफ, नहीं होंगे खराब, बैक्टीरिया भी रहेंगे दूर

हेल्थ डेस्क, इंदौर। स्क्रीन पर लगातार काम करने या लंबे समय तक मोबाइल चलाने की वजह से आंखों की समस्या आम बात हो गई है। ऐसे में कई लोगों को चश्मा लग ही जाता है। यह आमतौर पर कंप्यूटर से निकलने वाली ब्लू रेज से बचने के लिए कुछ खास लेंस आते हैं। इनकी कीमत 3 हजार तक पहुंच जाती है। अब ऐसे में इनकी सफाई का भी खास ध्यान रखना पड़ता है। कई बार हम दुपट्टा, साड़ी या टीशर्ट का इस्तेमाल कर इनको साफ करने की कोशिश करते हैं। यह हमारे महंगे चश्मे को खराब कर देते हैं, क्यों कि इनके इस्तेमाल से चश्मे के लेंस पर स्क्रैच आ जाते हैं। कई लोग अपने चश्मे को साफ करने के लिए ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, जिससे लेंस और धुंधले हो जाते हैं। उनसे देखना ही मुश्किल हो जाता है। यह हमारी आंखों को और नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। हमें अपने चश्मे को 20 सेकंड से अधिक समय तक साफ करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आप चश्मे के लेंस को खराब कर देंगे।

चश्मे को इनका इस्तेमाल कर साफ करें

माइक्रोफाइबर क्लॉथ, क्लीनिंग सॉल्यूशन

ऐसे करें साफ

    • चश्मे को साफ करने से पहले अपने हाथों को साफ करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे हाथों के सारे किटाणु खत्म हो जाते हैं। वह चश्मे तक नहीं पहुंच पाते हैं।
    • पानी को गुनगुना कर चश्मे को धो लें। आप के यहां पानी खारा है, तो डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करें।
    • चश्मे पर लगे एक्स्ट्रा पानी को झाड़ने के बाद उसको सुखा लें।

फ्रेम को साफ करने का तरीका

गुनगुने पानी का धोने के लिए इस्तेमाल करें। उसके बाद लोशन फ्री साबुन का इस्तेमाल कर इसकी अच्छे से सफाई कर लें। नोज पैड को साफ करने के लिए नल के नीचे रख दें। अल्कोहल वाले टॉवल से नोज पैड या ईयर पीस को साफ कर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button