Health News : क्लब फुट का उपचार संभव, लेकिन छोड़नी होंगी यह आदतें"/>

Health News : क्लब फुट का उपचार संभव, लेकिन छोड़नी होंगी यह आदतें

HIGHLIGHTS

  1. पैर टखने के पास से अंदर की ओर मुड़ जाता है।
  2. टार्सल गठबंधन में दो या दो से अधिक टार्सल हड्डियां जुड़ती हैं।
  3. दोनों पैरों में असामान्य बाहरी वक्र का कारण बनते हैं।

Health News : क्लब फुट (जन्मजात टैलिप्स इक्विनोवारस) एक जन्मजात असामान्यता है जिसके कारण बच्चे का पैर टखने के पास से अंदर की ओर मुड़ जाता है। सपाट पैर (पेस प्लेनस) एक ऐसी स्थिति है जहां पैर का प्राकृतिक चाप विकसित होने में विफल रहता है या ढह जाता है। हाई आर्च एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण पैर का आर्च असामान्य रूप से स्पष्ट हो जाता है, जिससे पैर की गेंद और एड़ी में दर्द होता है। टार्सल गठबंधन वह जगह है जहां दो या दो से अधिक टार्सल हड्डियां जुड़ती हैं।

दोनों पैरों में असामान्य बाहरी वक्र का कारण बनते हैं

झुके हुए पैर (जन्मजात जेनु वेरस) एक या दोनों पैरों में असामान्य बाहरी वक्र का कारण बनते हैं। क्लब फुट का उपचार संभव है। रिकवरी का समय मरीज द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया, आवश्यक सर्जरी की सीमा, उम्र और सामान्य स्वास्थ्य और खुशहाली के आधार पर अलग-अलग होता है। सर्जरी से पहले विटामिन डी का स्तर और संक्रमण या अन्य संभावित समस्याओं से बचने के लिए जांच की जाएगी जो सर्जरी के परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं।

रिकवरी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं

सर्जरी के बाद, शुरुआती कुछ दिनों के दौरान प्रभावित अंग से वजन कम करके और जितना संभव हो सके अपने पैर को अपने हृदय के स्तर से ऊपर उठाकर अपनी रिकवरी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप घाव को साफ और सूखा रखने के बारे में सर्जन की सलाह का पालन करें और फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा निर्धारित व्यायाम करें। इससे आपको पूरी गति और लचीलापन हासिल करने में मदद मिलेगी। धूम्रपान नहीं करना चाहिए या सूजनरोधी दवाएं नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ये उपचार में बाधा डाल सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button