बच्चों के साथ पिकनिक मनाने पर होगा फायदा, मेंटल हेल्थ होगी बेहतर

गर्मी के मौसम में पेड़ की छाव के नीछे बैठकर बच्चों के साथ घर के बने खाने को एंजॉय करने से बेहतर शायद ही कुछ हो। पिकनिक में परिवार के साथ अच्छा समय बिताया जा सकता है। जो आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है। जब आप परिवार के साथ पूरा दिन बिताते हैं तो इससे परिवार के साथ रिश्ता मजबूत होता है। हर साल 18 जून को पिकनिक डे मनाया जाता है। यहां जानिए कि आपको अपने बच्चों के साथ पिकनिक पर क्यों जाना चाहिए।

बच्चों के साथ पिकनिक पर जाना क्यों है जरूरी

1) परिवार के साथ बूस्ट होती है बॉन्डिंग 

पिकनिक पर जाने से आप अपने बच्चों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। पिकनिक आपके बच्चों को प्यार और सुनने का एहसास कराने का सही मौका है। इस दौरान परिवार के साथ बॉन्डिंग बूस्ट होती है। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ कुछ मजेदार गेम्स खेल सकते हैं। 

2) मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

ताजी हवा आपके बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। परिवार के साथ पिकनिक पर जाने से मानसिक बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। चिंता के लेवल को कम करने के लिए बाहर समय बिताना अच्छा है।

3) शारीरिक स्वास्थ्य 

बाहर समय बिताने से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को फायदा मिलता है। अस्थमा जैसी सांस की समस्या वाले बच्चों के लिए ताजी हवा में सांस लेना फायदेमंद होता है। धूप वाले दिन पिकनिक विटामिन डी और कैल्शियम के अवशोषण में भी मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। ध्यान रखें कि धूप में जाने से पहले सनब्लॉक जरूर लगाएं।

4) आत्मचिंतन का समय

माता-पिता और बच्चों को  समान रूप से ध्यान और आत्म-चिंतन से फायदा हो सकता है। बच्चों को अकेले रहने का समय देना और आत्म-चिंतन के माध्यम से खुद के बारे में सीखना जरूरी है, जो पिकनिक पर आसानी से किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button