Screen Time Side Effects: ज्यादा स्क्रीन टाइम से आंखों ही खराब नहीं होती, इन बीमारियों का भी बढ़ जाता है खतरा"/>

Screen Time Side Effects: ज्यादा स्क्रीन टाइम से आंखों ही खराब नहीं होती, इन बीमारियों का भी बढ़ जाता है खतरा

HIGHLIGHTS

  1. जितना अधिक Screen Time होगा तो इससे आंखों में थकान होने लगती है।
  2. बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी नींद अनियमित हो जाती है।
  3. नींद की कमी से थकान हो सकती है। तनाव महसूस होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। बच्चों के साथ-साथ घर के बड़े लोगों का भी आजकल स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है और इसके कई साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। यदि आप सोचते हैं कि Screen Time ज्यादा होने का सबसे ज्यादा बुरा असर सिर्फ आंखों पर ही होता है, तो ऐसा मानना गलत हो सकता है। Screen Time ज्यादा होने पर कई गंभीर बीमारियां शरीर में धीरे-धीरे बढ़ने लगती है, जिसका अंदाजा हमें काफी देर से होता है। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं इंदौर की हेल्थ एक्सपर्ट व डाइटिशियन मीना कोरी।

बढ़ जाता है मोटापा

naidunia_image

यदि आप बहुत अधिक मोबाइल, टीवी देखते हैं या कंप्यूटर पर काम करते हैं तो वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। विशेषकर बच्चों में विज्ञापनों में प्रचारित जंक फूड के प्रति भूख विकसित हो सकती है। शरीर में स्थूलता आ जाती है और वजन बढ़ने लगता है।

अनियमित नींद

naidunia_image

जितना अधिक Screen Time होगा तो इससे आंखों में थकान होने लगती है। बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी नींद अनियमित हो जाती है। नींद की कमी से थकान हो सकती है। तनाव महसूस होता है।

व्यवहार संबंधी समस्याएं

naidunia_image

यदि आपका Screen Time 2 घंटे से ज्यादा है तो यह भावनात्मक, सामाजिक और ध्यान संबंधी समस्याएं हो सकती है। व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव हो सकता है। बच्चों में पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित करने की समस्या हो सकती है। ऐसे बच्चे ज्यादा हिंसक हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button