Castor Oil Benefits: कब्ज के साथ स्किन को भी फायदा पहुंचाता है अरंडी का तेल, इन गुणों से भरपूर"/>

Castor Oil Benefits: कब्ज के साथ स्किन को भी फायदा पहुंचाता है अरंडी का तेल, इन गुणों से भरपूर

HIGHLIGHTS

  1. Castor Oil बालों को मजबूत बनाता है।
  2. अरंडी का तेल बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और टूटने से बचाता है। यह बालों को घना बनाता है।
  3. Castor Oil में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिसके कारण इससे रूसी और डैंड्रफ की समस्या कम होती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दियों के मौसम में कई लोगों को कब्ज के साथ-साथ स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं हो जाती है। ऐसे में इन लोगों के लिए Castor Oil का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। कैस्टर ऑयल (Castor Oil) को अरंडी के तेल के नाम से भी जाना जाता है। भारत में पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के तहत सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव यहां Castor Oil के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

त्वचा के लिए लाभकारी

Castor Oil स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। अरंडी का तेल विटामिन E और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। इसके अलावा यह सूजन कम करने में भी मदद करता है। Castor Oil में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मुँहासे, सूजन, और त्वचा के लालिमा को कम करने में मदद करता है। सर्दियों में यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो झुर्रियों की समस्या नहीं होती है। यह स्किन में तनाव लेकर आता है।

naidunia_image

बालों के लिए फायदेमंद

Castor Oil बालों को मजबूत बनाता है। अरंडी का तेल बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और टूटने से बचाता है। यह बालों को घना बनाता है। Castor Oil में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जिसके कारण इससे रूसी और डैंड्रफ की समस्या कम होती है।

कब्ज से राहत

अरंडी का तेल एक प्राकृतिक रेचक है, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। इससे पाचन ठीक होता है। Castor Oil पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्या को कम करता है। वहीं एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

मासिक धर्म में भी फायदेमंद

अरंडी का तेल मासिक धर्म की समस्याओं से महिलाओं को राहत देता है। अरंडी का तेल गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं कुछ मामलों में यह एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए उपयोग से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button