डायबिटीज में इस तरह खाई जा सकती है बासी रोटी.

Diabetes: हमारे घरों में आमतौर पर बासी रोटी खाई ही जाती है. लेकिन, ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो सुबह की रोटी शाम के समय या रात में बनाई रोटी सुबह के समय खाने से हिचकिचाते हैं और परहेज करते हैं. लेकिन, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह बासी रोटी (Stale Roti) आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. हालांकि, बासी रोटी को 15 घंटों से ज्यादा रखा जाए तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है और कई तरह से शरीर को प्रभावित करती है. लेकिन, 12 से 14 घंटों पहले बनाई रोटी को खाया जा सकता है. यहां जानिए डायबिटीज में किस तरह बासी रोटी (Basi Roti) का सेवन किया जा सकता है और इससे और कौन-कौनसे फायदे शरीर को मिलते हैं. 

रोटी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के लोग भी इस बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं और खासतौर से बासी रोटी का सेवन फायदेमंद साबित होता है. इस रोटी को खाने के लिए बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोएं और फिर इसका सेवन करें. 

इस बात का ध्यान रखें कि बासी रोटी ठंडे दूध (Cold Milk) में ही भिगोनी है गर्म दूध में नहीं. खाने से पहले बासी रोटी को कम से कम 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रखें. आप दिन में किसी भी समय इस रोटी का सेवन कर सकते हैं. 

ये फायदे भी मिलते हैं 

  • बासी रोटी का सेवन सिर्फ डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) कम करने में ही फायदेमंद नहीं है बल्कि यह शरीर के लिए और भी कई तरह से लाभकारी साबित होता है. बासी रोटी सुबह के समय ठंडे दूध में भिगोकर खाने पर ब्लड प्रेशर सामान्य रहने में भी मदद मिलती है. 
  • पेट की दिक्कतें दूर करने के लिए भी बासी रोटी खाई जा सकती है. गैस, कब्ज और एसिडिटी होने पर बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर खाने पर फायदा मिलता है. 
  • शरीर के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए भी बासी रोटी खाई जा सकती है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button