Sleep Deprivation Effects: गंभीर बीमारियों का मरीज बना देगी नींद की कमी, हो सकते हैं दिल से जुड़े रोग

शरीर को स्वस्थ रखने में अच्छी नींद मददगार साबित होती है। इससे बॉडी हेल्दी रहती है और बीमारियों से दूर रखती है। लेकिन पर्याप्त नींद न हो तो कई बीमारियों का खतरा भी रहता है और यह दिनचर्या को भी काफी प्रभावित करती है। यहां आपको बताते हैं, पर्याप्‍त नींद न लेने पर कौन की बीमारियां हो सकती है।

HIGHLIGHTS

  1. अपर्याप्‍त नींद के कारण होता है चिड़चिड़ापन
  2. 7 से 8 घंटे तक नींद लेना बहुत जरूरी होता है
  3. अपर्याप्‍त नींद का असर पाचन क्रिया पर होता है

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (Sleep Deprivation Effects)। स्वस्थ शरीर के लिए न‍ सिर्फ उचित खानपान जरूरी है, बल्कि अच्‍छी नींद भी स्वस्थ शरीर के लिए अनिवार्य है। अच्‍छी नींद शरीर को तरोताजा बनाए रखती है और सिर दर्द जैसी परेशानियों से भी बचाती है। यदि उचित नींद न ली जाए, तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही हृदय रोग से संबंधित समस्याएं भी आपको घेर सकती है।

दरअसल, नींद की की सीधे हार्ट को भी प्रभावित करती है। अपर्याप्त नींद से हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां हो सकती है। ऐसे में 7 से 8 घंटे तक नींद लेना बहुत जरूरी होता है।

हो सकती है ये समस्याएं

दिल की बीमारियां

पर्याप्त नींद न लेने पर हार्ट से जुड़ी समस्याएं और डायबिटीज हो सकती है। इतना हीं नहीं स्ट्रोक का भी खतरा रहता है।

naidunia_image

 

कमजोर होती है याददाश्त

अपर्याप्‍त नींद ब्रेन टिश्यू को प्रभावित करती है। इससे स्‍मृति कमजोर होती है। साथ ही सोचने-समझने की क्षमता पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

हो सकती है थकावट

पर्याप्त नींद न लेने पर आप दिनभर थकावट महसूस करने लगते हैं, जिससे कमजोरी भी बनी रहती है। नींद की कमी से मूड खराब हो सकता है, जिससे चिड़चिड़ापन होता है।

पेट संबंधी समस्याएं

अपर्याप्‍त नींद का असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। इससे कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या होती है। इन पर ध्यान न देने पर बवासीर तक हो सकता है।

naidunia_image

अच्‍छी नींद के लिए क्या करें

  • एक शेड्यूल बनाएं और प्रतिदिन उसे फॉलो करें।
  • सोने से पहले शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें।
  • सोने से भारी भोजन करने से भी बचाना चाहिए।
  • सोने से पहले स्मार्टफोन का उपयोग कभी न करें।
  • अच्‍छी नींद के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button