Diet For Thyroid: तेजी से बढ़ रहा है शरीर का वजन तो हो सकता है थायराइड, बिल्कुल न खाएं ये चीजें"/>

Diet For Thyroid: तेजी से बढ़ रहा है शरीर का वजन तो हो सकता है थायराइड, बिल्कुल न खाएं ये चीजें

HIGHLIGHTS

  1. थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में गर्दन के निचले हिस्से में होती है।
  2. थायराइड हार्मोन के कारण वजन कम या ज्यादा होता है।
  3. शरीर में थायराइड हार्मोन का असंतुलन आयोडीन की कमी से होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन होना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए शरीर में आयोडीन की आवश्यकता होती है। यदि शरीर को पर्याप्त आयोडीन नहीं मिलता है, तो हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म हो सकता है। इसका सीधा संकेत शरीर के घटते या बढ़ते वजन के जरिए मिलता है। यदि शरीर का वजन तेजी से बढ़ रहा तो तत्काल अपना थायराइड टेस्ट कराना चाहिए और डाइटिशियन से सलाह लेकर अपनी डाइट में भी बदलाव करना चाहिए। इस बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रही है डाइटिशियन मीना कोरी।

शरीर में थायराइड ग्लैंड का महत्व

थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर में गर्दन के निचले हिस्से में होती है, जो थायराइड नाम के हार्मोन को नियंत्रित करती है। इस हार्मोन के कम या ज्यादा पर शरीर में वजन बढ़ना, वजन घटना, भूख न लगना, बहुत नींद आना जैसे लक्षण नजर आते हैं। शरीर में थायराइड हार्मोन का असंतुलन आयोडीन की कमी से होता है। ऐसे में आयोडीन रिच फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

naidunia_image

सी-वीड का करें सेवन

आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए सी-फूड सब्जियां जैसे नोरी, केल्प आयोडीन का अच्छा स्रोत मानी जाती है। साथ ही आप सूप, सलाद व हरी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ट्यूना और सैल्मन फिश खाने से भी आयोडीन की पूर्ति होती है। इन मछलियों के ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, चीज में आयोडीन भरपूर होता है। खाने में नमक भी आयोडीन युक्त ही लेना चाहिए। यदि आप अंडे खाना पसंद करते हैं तो रोज एक अंडे को नाश्ते में ले सकते हैं। यह सेलेनियम और जिंक से भरपूर होता है, जो थायराइड की समस्या को कम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button