Health News : आइ ड्राप मर्जी से उपयोग करें, आंखों की सेहत का भी रखें ख्याल"/>

Health News : आइ ड्राप मर्जी से उपयोग करें, आंखों की सेहत का भी रखें ख्याल

Health News : जबलपुर के नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. पवन स्थापक बोले-पारा 41 डिग्री के ऊपर पहुंच रहा है तो आंखों की सेहत को लेकर भी चिंता बढ़ जाती है।

HIGHLIGHTS

  1. धूप के संपर्क में रहने से यूवी किरणें नुकसान पहुंचाती हैं।
  2. चश्मे व गागल्स की खरीदी में गुणवत्ता का ध्यान रखें।
  3. स्क्रीन पर कार्य कर रहे हैं तो आंखों को आराम दें।

Health News : गर्मी का मौसम कई बीमारियां लाता है। इन दिनों जब मौसम का पारा 41 डिग्री के ऊपर पहुंच रहा है तो आंखों की सेहत को लेकर भी चिंता बढ़ जाती है। तेज धूप और गर्मी आंखों पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। तेज धूप आंखों की नमी सोख सकती है। इस मौसम में आमतौर पर आंखें लाल होने पर यानी एलर्जी की दशा में तमाम लोग कोई भी आइ ड्राप अपनी मर्जी से उपयोग करने लगते हैं जिससे आंखों की समस्या बढ़ सकती है।

धूप के संपर्क में रहने से यूवी किरणें नुकसान पहुंचाती हैं

लिहाजा नेत्र रोग विशेषज्ञ के परामर्श के बाद आंखों में दवा का प्रयोग करना चाहिए। तेज गर्मी के कारण आंखों को कई नुकसान हो सकते हैं। आंखों की सुरक्षा किए बगैर लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहने से यूवी किरणें नुकसान पहुंचाती हैं। ड्राइ आई व धूल के कारण आंखों में जलन, जख्म का खतरा रहता है।

चश्मे व गागल्स की खरीदी में गुणवत्ता का ध्यान रखें

लिहाजा जब भी तेज धूप में बाहर जाना पड़े तो धूप से आंखों को बचाने के लिए चश्मा पहनना चाहिए। चश्मे व गागल्स की खरीदी में गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए। आंखों में नमी बनाए रखने के लिए बार-बार पलकें झपकाना चाहिए। आंखों की नमी बनाए रखने के लिए आवश्यक होने पर आर्टिफिशियल टियर का भी उपयोग करना चाहिए।

स्क्रीन पर कार्य कर रहे हैं तो आंखों को आराम दें

यदि आप लंबे समय तक स्क्रीन पर कार्य कर रहे हैं तो नियमित रूप से आंखों को आराम देना जरूरी है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि तपती गर्मी में सीधे सूर्य की तरफ न देखें। इससे आंखों को स्थाई रूप से नुकसान पहुंच सकता है। तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से कार्नियल बर्न, नजर धुंधली पड़ना, आंखों में धूल जाने से सूजन की समस्या हो सकती है। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी से आंखों को सीधा नुकसान पहुंचता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते रहना चाहिए। संतुलित खानपान का विशेष ध्यान रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button