Influenza Symptoms: सामान्य सर्दी जुकाम जैसे होते हैं इन्फ्लूएंजा के लक्षण, इन संकेतों को न करें अनदेखा"/>

Influenza Symptoms: सामान्य सर्दी जुकाम जैसे होते हैं इन्फ्लूएंजा के लक्षण, इन संकेतों को न करें अनदेखा

HIGHLIGHTS

  1. फ्लू का सीजन आते ही हर साल देश में Influenza के केस भी बढ़ने लगते हैं।
  2. इसे आमतौर पर नाक, गले और फेफड़ों में होने वाले संक्रमण के रूप में जाना जाता है।
  3. कई बार Influenza के मरीज कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। उत्तर भारत व पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ ही अधिकांश राज्यों में तापमान में गिरावट आने लगे हैं। मौसम में हो रही बदलाव के कारण इन दिनों संक्रामक बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सामान्य सर्दी-जुकाम और इन्फ्लूएंजा में फर्क कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है क्योंकि दोनों ही बीमारियों के लक्षण एक समान होते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं इंदौर के डॉक्टर सुनील यादव।

जानें क्या होता है इन्फ्लूएंजा (Influenza)

फ्लू का सीजन आते ही हर साल देश में Influenza के केस भी बढ़ने लगते हैं। इसे आमतौर पर नाक, गले और फेफड़ों में होने वाले संक्रमण के रूप में जाना जाता है। कई बार Influenza के मरीज कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। Influenza वायरस का संक्रमण 4 प्रकार के होते हैं जिसमें- टाइप A, B, C और D शामिल है। ऐसे में मौसम बदलने के साथ सर्दी-जुकाम हो तो इसे सामान्य समझने की गलती नहीं करना चाहिए। 7 दिन से ज्यादा तक यदि सर्दी-जुकाम, खांसी या गले में खराश रहती तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सामान्य सर्दी-जुकाम जैसे है Influenza के लक्षण

डॉ. सुनील यादव के मुताबिक, Influenza के लक्षण भी सामान्य होते हैं, इसलिए अधिकांश लोग इसकी अनदेखी कर देते हैं। Influenza में भी मरीज को बुखार, सिर दर्द, आँखों में दर्द, गले में खराश होने के साथ-साथ मांसपेशियों में दर्द और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। कुछ मरीजों को बदन में दर्द होने के साथ नाक बहने और लगातार सूखी खांसी चलने की समस्या होती है।

इस कारण हो सकता है Influenza

इन्फ्लुएंजा वायरस हवा के जरिए ड्रॉपलेट के रूप में फैलता है। ऐसे में यदि कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता, छींकता या बात करता है तो इसके जरिए वह दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। सामान्य जुकाम कई बार एलर्जी के कारण भी हो सकता है। इसके लक्षण धीरे-धीरे नजर आते हैं, जबकि इन्फ्लूएंजा के लक्षण तेजी से उभर कर आते हैं। इन्फ्लूएंजा में खांसी काफी तेज होती है और कई हफ्तों तक चल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button