बुखार उतारने के लिए अजमाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत कम हो जाएगा तापमान

बुखार एक कॉमन बीमारी है, जो किसी को भी हो सकती है। कई लोग ऐसे हैं जो सालभर में 1 से 2 बार इस बीमारी से पीड़ित हो ही जाते हैं। ये किसी भी कारण से हो सकती है, जैसे मौसम के बदलने पर, ज्यादा ठंड या गर्मी होने पर, या फिर कई बार ये किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। अगर ये किसी कॉमन वजह से हुआ है तो इससे निपटने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अजमां सकते हैं।

बुखार कम करने के लिए घरेलू तरीके

1) तुलसी

कई बीमारियों में तुलसी रामबाण साबित होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। गले की खराश से लेकर बुखार तक से निपटन में ये मदद करती है। बुखार में इसे खाने के लिए कुछ तुलसी के पत्तों में सूरज मुखा के बीज और शहद को अच्छे से पीस लें। फिर इसे खाएं। अगर ये नहीं कर सकते हैं तो एक कप तुलसी की चाय पीने से भी फायदा हो सकता है। 


2) पुदीना और अदरक

बुखार को कम करने के लिए फ्रेश हर्बल चाय मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए पुदीना और अदरक मिलाकर काढ़ा तैयार करें और इस पीएं। बुखार में इस तरह की ड्रिंक पीने से आपको खूब आराम मिलेगा। इसे बनाने के लिए पुदीना और अदरक का पेस्ट बनाएं, फिर एक पैन में पेस्ट और पानी मिलाएं, 10 मिनट के लिए पकाएं। इसे छानें और शहद मिला कर पीएं। 


3) हल्दी

भारतीय मसालों में हल्दी का इस्तेमाल अगल-अलग तरह से किया जाता है। बुखार से निपटने के लिए हल्दी वाला दूध एक अच्छा आइडिया है। बस करें ये कि इस दूध में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडस डाल लें। गर्मा-गर्म इस दूध को पीने से काफी फायदे मिल सकता है। 


4) चंदन

बहुत ज्यादा बुखान में चंदन का लेप आपकी मदद कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए चंदन का पेस्ट लें और इसे अपने माथे पर लगा लें। ये दादी-नानी का फेवरेट नस्खा है। 


5) लहसुन

लहसुन में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल गुण वायरल बुखार के इलाज में प्रभावी होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक चौथाई कप गर्म पानी में लहसुन की 2-3 कली कुचलकर डालें और इसे पीएं। चाहें तो इसे सूप के रूप में पिएं जो आराम देने वाले खाने के रूप में काम करता है और बुखार को कम करता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button