सर्दियों में सर्दी-जुकाम से रहना है दूर तो ऐसे बनाकर खाएं गोंद के लड्डू

नई दिल्ली.  ठंड के मौसम में गोंद के लड्डू शरीर को गर्म रखने के साथ सर्दी-जुकाम, जकड़न, जोड़ों के दर्द आदि जैसी समस्याओं को भी दूर रखते हैं। इन लड्डूयों की खास बात ये है कि ये खाने में ये काफी टेस्टी और हेल्दी होने के साथ कई दिनों के लिए स्टोर भी किए जा सकते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी और हेल्दी गोंद के लड्डू। 

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-चीनी- 2 कप बारीक पिसी हुई
-खाने वाला गोंद- 100 ग्राम
-कटे हुए काजू- 100 ग्राम
-आटा- आधा किलो
-घी- 2 कप
-बादाम- 100 ग्राम
-तरबूज के बीज- 20 से 40 ग्राम

गोंद के लड्डू बनाने की विधि-
गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी हल्का गर्म करके उसमें गोंद फ्राई कर लें। जब गोंद पककर गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे कूटकर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद कहाड़ी को दोबारा गर्म करके उसमें घी डाले और आटे को भून लें। जब आटा हल्का भूरे रंग का हो जाए तो उसे आंच से उतारकर एक बड़े बर्तन में निकालकर काजू, बादाम, गोंद और तरबूज के बीज डालकर अच्छे से मिक्स करें।

अब इस मिश्रण में पीसी हुई चीनी मिलाकर ठंडा होने के लिए रखें। जब आटा, गोंद और चीनी का मिक्स हल्का गर्म और हल्का ठंडा हो तो इसके गोल-गोल लड्डू बनाना शुरू करें। लड्डूओं को गार्निश करने के लिए आप इसके ऊपर बादाम या काजू भी लगा सकते हैं। इन लड्डूओं को सर्दियों में खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनी रहती है और व्यक्ति सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से दूर रहता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button