Ilhan Omar: कौन हैं इल्हान उमर, जिनसे अमेरिका में मुलाकात कर घिरे राहुल गांधी, बीजेपी ने उठाए सवाल

Rahul Gandhi Meet Ilhan Omar: इल्हान उमर सोमालियाई-यूएस राजनेता है। वह 2019 में मिनिसोटा से इलेक्शन जीतकर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में आई थी। इल्हान अमेरिकी सांसद में पहुचने वाली पहली सोमालियाई नागरिक हैं।

HIGHLIGHTS

  1. इल्हान उमर US कांग्रेस की डेमोक्रेट सदस्य हैं।
  2. 1995 में अमेरिका में शरणार्थी के रूप में आई थी।
  3. इल्हान ने 2022 में पीओके का दौरा भी किया था।

एजेंसी, वाशिंगटन डीसी। Rahul Gandhi Meet Ilhan Omar: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर है। वहां उन्होंने अमेरिकी सांसदों के सदस्यों से वाशिंगटन डीसी के रेबर्न हाउस में मुलाकात की।

कांग्रेस नेता की मेजबानी ब्रैडली जेम्स शरमन ने की। इस बैठक में सांसद इल्हान उमर भी मौजूद थी। उन्होंने कई बार भारत के खिलाफ बयान दिए हैं। अमेरिका में इल्हान की पहचान एक विवादित महिला लीडर के रूप में है।

अमेरिका में इल्हान और राहुल की मुलाकात

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी अमेरिका की यात्रा पर हैं। उनके हर बयान और मुलाकात पर सबकी नजर बनी हुई है। मंगलवार को उन्होंने रेबर्न हाउस में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

इनमें ब्रैडली जेम्स शर्मन, जोनाथन जैकसन, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, बारबरा ली, श्री थानेदार, जीसस जी गार्सिया, इल्हान उमर, हैंक जॉनसन और जैन शाकोव्स्की शामिल थे।

राहुल गांधी के अमेरिका दौरा पर मचा बवाल

राहुल गांधी के इल्हान उमर से मिलने पर विरोध शुरू हो गया है। बीजेपी नेताओं और सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कांग्रेस नेता की इल्हान से मुलाकात पर आपत्ति जताई है।

naidunia_image

naidunia_image

 

naidunia_image

naidunia_image

naidunia_image

कौन हैं इल्हान उमर?

इल्हान उमर अमेरिका कांग्रेस की डेमोक्रेट सदस्य हैं। वह यूएस कांग्रेस की पहली सोमाली अमेरिकी हैं और मिनेसोटा का प्रतिनिधित्व करने वाली गैर-अश्वेत महिला हैं। इल्हान का जन्म 4 अक्टूबर 1982 को सोमालिया के मोगादिशु में हुआ था। 1991 में सोमाली गृह युद्ध छिड़ जाने के बाद उनका परिवार ने देश छोड़ दिया। उन्होंने केन्याई शरणार्थी शिविर में चार साल बिताए थे। उन्हें 1995 में अमेरिका में शरण मिली थी।

भारत विरोधी बयान देकर चर्चाओं में रही

इल्हान उमर डेमोक्रेटिक पार्टी की लेफ्ट विंग की सदस्य हैं। उन्होंने कई मुद्दों पर भारत के खिलाफ बयान दिया है। अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर उमर ने कहा था कि कनाडा ने जो भारत पर आरोप लगाए हैं वो गंभीर हैं। अमेरिका को हत्या में भारत की कथित भूमिका का पता लगाने के लिए कनाडा की जांच का समर्थन करना चाहिए।

संसद में एंटी इंडिया प्रस्ताव लाई थीं

जून 2022 में इल्हान उमर ने संसद में एक प्रस्ताव पेश कर भारत को एक ऐसे देश के रूप में नॉमिनेट करने की मांग की थी, जहां धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति चिंताजनक है। उनके प्रस्ताव का सांसद रशीदा तालिब और जुआन वर्गस ने समर्थन भी किया था। इससे पहले पाकिस्तान दौरे पर पहुंची इल्हान ने पीओके दौरा कर बखेड़ा खड़ा कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button