भूकंप के अफगानिस्तान झटकों से सहमा अफगानिस्तान, 5.7 मापी गई तीव्रता

अफगानिस्तान में 5.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जिसकी गहराई 255 किमी थी। भूकंप 11:26 बजे आया। अब तक किसी के हताहत होने या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है। स्थिति का मूल्यांकन किया जा रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. अफगानिस्तान में 5.7 तीव्रता का भूकंप आया।
  2. 14 दिन पहले 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था।
  3. 2023 में 6.3 तीव्रता के भूकंप से 4 हजार मौतें।

एएनआई, काबुल। अफगानिस्तान भूकंप के तेज झटकों से फिर एक बाद सहम गया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि रिक्टर स्केल ने भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी है। भूकंप से कितना नुकसान पहुंचाया है इसकी जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

255 किमी धरती के अंदर से भूकंप दर्ज हुआ है। अफगानिस्तान में सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए। लोग तुरंत ही अपने घरों से डरकर बाहर की तरफ भागे।

14 दिन पहले भी महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले अफगानिस्तान में 14 दिन पहले 16 अगस्त को शुक्रवार के दिन भूकंप आया था। इसकी तीव्रता रिएक्टर पर 4.8 मापी गई थी।

एनसीएस ने बताया था कि अफगानिस्तान में 6 बजकर 35 मिनट पर भूकंप आया था। इसका केंद्र धरती से 130 किलोमीटर अंदर था।

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप पृथ्वी की आंतरिक प्लेटों के आपस में टकराने, खिसकने, या टूटने के कारण आता है। पृथ्वी की ऊपरी सतह (क्रस्ट) कई टेक्टोनिक प्लेटों में बंटी होती है, जो बहुत हिलती रहती हैं। जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं या अलग होती हैं, तो ऊर्जा निकलती है। यह ऊर्जा भूकंपीय तरंगों के रूप में धरती की सतह पर पहुंचती है, जिससे झटके महसूस होते हैं। इसके अलावा ज्वालामुखी विस्फोट, मानव गतिविधियों जैसे खनन या भूजल के अत्यधिक दोहन से भी भूकंप आ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button