Russia-Ukraine War: क्या बंद हो जाएगा रूस यूक्रेन युद्ध… जेलेंस्की ने बनाई योजना, बताया कब करेंगे खुलासा

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है। अब दुनिया भर के देश शांति बहाली पर जोर दे रहे हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने युद्ध विराम की योजना बनाई है। साथ ही यह भी बताया है कि वे किसी नेता के सामने अपनी योजना पेश करेंगे।

HIGHLIGHTS

  1. सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होंगे जेलेंस्की।
  2. जेलेंस्की यहां अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात।
  3. पिछले दिनों यूक्रेन ने रूस पर ड्रोन से किया था हमला।

एजेंसी, कीव। Russia-Ukraine War: बीते कुछ सालों से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इससे दुनिया भर के कई देश प्रभावित हैं। यूरोपीय देशों पर भी इसका असर पड़ा है। ऐसे में तमाम देश इस युद्ध को रोकने का समर्थन कर रहे हैं। वहीं, अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने युद्ध विराम की योजना बना ली है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बताया कि वे रूस के साथ युद्ध को खत्म करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कमला हैरिस और टिम वॉल्ज के सामने एक शांति योजना पेश करेंगे।

बाइडेन से मिलेंगे जेलेंस्की

जेलेंस्की के अनुसार, वे सितंबर में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए अमेरिका जाएंगे। यहां उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति से होगी।

जेलेंस्की का कहना है कि रूस के कुर्स्क में यूक्रेनी सैनिकों की घुसपैठ उनकी शांति योजना का हिस्सा था। यूक्रेन रूस के कुर्स्क क्षेत्र के करीब 1300 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा कर चुका है।

जेलेंस्की ने बताया कि शांति के लिए वे आर्थिक और कूटनीतिक मोर्चों का भी सहारा लेंगे। उनकी यह योजना कितनी सफल हो पाती है, यह पूरी तरह अमेरिका के राष्ट्रपति पर निर्भर करेगा।

पीएम मोदी ने भी शांति बहाली पर दिया था जोर

पिछले दिनों यूक्रेन दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शांति पर जोर दिया था। उन्होंने जेलेंस्की से बातचीत के दौरान कहा कि युद्ध में भारत हमेशा शांति का पक्षधर रहा है। पीएम मोदी ने कहा, युद्ध से समस्या का समाधान नहीं निकलता है। यह बातचीत और कूटनीति से हल होती है। रूस और यूक्रेन आपस में बातचीत करें। ‘शांति के प्रयास में भारत प्रमुख भूमिका निभाएगा युद्ध बच्चों के लिए खतरनाक है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button