‘भारत जोड़ो यात्रा से मोहब्बत और भाईचारे की राजनीति शुरू हुई’, अमेरिका में बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Rahul Gandhi News: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि भारतीय राजनीति में नफरत का माहौल है। भारत जोड़ो यात्रा के जरिए मोहब्बत और भाईचारे की राजनीति शुरु हुई। राहुल ने देश में रोजगार की समस्या का भी मुद्दा उठाया।

HIGHLIGHTS

  1. चीन ने प्रोडक्शन पर ध्यान दिया है- राहुल गांधी।
  2. भारत में मैनुफैक्चरिंग की स्थिति ठीक नहीं- गांधी।
  3. यात्रा मे मेरे राजनीति का तरीका बदला- कांग्रेस नेता।

एएनआई, नई दिल्ली। Rahul Gandhi News: लोकसभा में नेता प्रतिक्षा राहुल गांधी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर रविवार को टेक्सास के डलास पहुंचे। यहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के स्टूडेंट्स को भारत की राजनीति, इकोनॉमी और भारत जोड़ो यात्रा पर चर्चा की।

भारत जोड़ो यात्रा ने मुझे बदल दिया

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा ने मेरे काम के प्रति सोचने के तरीके को मौलिक रूप से बदल दिया। इसने राजनीति को देखने के मेरे नजरिए, हमारे लोगों को देखने के मेरे नजरिए, उनके साथ संवाद करने और उनकी बात सुनने के मेरे नजरिए को बदल दिया है।

राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा में कई लोग शामिल थे। देश की राजनीति में नफरत का मौहाल है, लेकिन भारत जोड़ो यात्रा के जरिए प्रेम की राजनीति की शुरुआत हुई। उन्होंने रोजगार की समस्या को प्रमुख मुद्दा बताते हुए कहा कि देश ने उत्पादन पर ध्यान नहीं दिया।

राहुल गांधी ने उठाया रोजगार का मुद्दा

कांग्रेस सांसद ने कहा, ‘चीन ने अपने देश में उत्पादन पर ध्यान दिया। वहां रोजगार की समस्या वहां इसलिए नहीं है। भारत में अधिकांश चीजें मेड इन चाइना है। चीन की नीति उसे रोजगार देने में सफल बनाती है।’

राहुल ने कहा कि 25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का बैंक कर्ज माफ कर दिया गया है। इतने पैसे से इंडस्ट्रीज खड़ी हो सकती थी। जब हम कर्ज माफी की बात करते हैं, तो मीडिया हमसे सवाल पूछती है, लेकिन जब 16 लाख करोड़ रुपये माफ किए जाते हैं, तो कोई सवाल नहीं उठता।

सुनना बोलने से ज्यादा जरूरी

छात्रों से संवाद के दौरान राहुल गांधी ने राजनीति में सुनने की अहमियत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सुनना बोलने से कहीं ज्यादा जरूरी है। लोगों को समझने के लिए सुनना जरूरी है। हर मुद्दे को उठाना जरूरी नहीं है, बल्कि उन मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए जो जनता को प्रभावित करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button