Pager Explosions: मोसाद का कारनामा… रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले पेजर में फिट किए 3 ग्राम के चिप बम, हिजबुल्ला को भनक तक नहीं लगी

Pager Blasts: लेबनान और सीरिया में एक घंटे तक पेजर में ब्लास्ट होते रहे। इन इलाकों में लोग मोबाइल के स्थान पर पेजर का इस्तेमाल करते हैं। शक की सुई इजरायल की तरफ है। हालांकि अभी इजरायल की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अमेरिका ने अपना हाथ होने से इनकार किया है।

HIGHLIGHTS

  1. लेबनान में एक के बाद एक हजारों पेजर में हुए धमाके
  2. 9 की मौत हो गई, ईरान के राजदूत समेत 2750 घायल
  3. लेबनान से सटे सीरिया में भी कई पेजर फटने से लोग घायल

एजेंसी, बेरूत (Hezbollah pagers Blasts)। लेबनान और सीरिया में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के नियंत्रण वाले इलाकों में एक के बाद एक पेजर फटने की घटनाएं सामने आईं। करीब एक घंटे तक हिजबुल्ला के आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में ब्लास्ट होते रहे।

अब तक 11 लोगों के मारे जाने और 3000 से अधिक के घायल होने की सूचना है। मरने वालों में लेबनान के एक सांसद का बेटा भी शामिल है। हिजबुल्ला के 500 से ज्यादा लड़ाके घायल हुए हैं। इस बीच, अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में इसके लिए इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद को जिम्मेदार ठहराया गया है।

समाचार एजेंसी रायटर्स के साथ ही स्काई न्यूज अरेबिया और अल जजीरा चैनल ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मोसाद के लोगों ने करीब 5 महीने पहले ही हिजबुल्ला के पेजर्स में विस्फोटक लगा दिए थे, जिनमें अब ब्लास्ट हुए।

ताइवान की कंपनी ने भी पल्ला झाड़ा

इस बीच, हिजबुल्ला को पेजर सप्लाई करने वाली ताइवान की कंपनी का भी बयान आ गया है। गोल्ड अपोलो कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि लेबनान और सीरिया में जिन पेजर में ब्लास्ट हुए हैं, वो उसने सप्लाई नहीं किए हैं।

naidunia_image

पेजर क्यों इस्तेमाल करते थे हिजबुल्ला के लोग

  • हिजबुल्ला के आतंकियों के साथ ही इजरायल से सटी सीमा वाले लेबनान और अन्य देशों के लोग मोबाइल इस्तेमाल नहीं करते हैं। आशंका रहती है कि इजरायल अपनी तकनीक का इस्तेमाल कर मोबाइल में घुसपैठ कर सकता है।
  • इन स्थानों पर आपसी संवाद के लिए पेजर का इस्तेमाल किया जाता है। जिन पेजर्स में अभी ब्लास्ट हुए हैं, वो ताइवान की कंपनी से खरीदे गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, मोसाद ने 5 महीने पहले ही 5000 पेजर में विस्फोटक रख दिए थे।
  • अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि वह इस मामले में जानकारी जुटा रहे हैं। लेबनान के सूचना मंत्री जियाद माकरी ने इसे इजरायली आक्रमण बताया है। हिजबुल्ला ने कहा, इजरायल को सबक सिखाएंगे।

    naidunia_image

    हिजबुल्ला ने दी बदला लेने की धमकी

    पेजर में विस्फोट के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। एक दुकान का वीडियो सामने आया है, जिसमें अचानक ब्लास्ट होता है और अफरा-तफरी मच जाती है। अब हिजबुल्ला ने इसके लिए इजरायल को दोषी ठहराते हुए बदला लेने की धमकी दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button