Heart Attack Symptoms: बाएं हाथ में दर्द को न करें नजरअंदाज, हार्ट अटैक से पहले का है खास संकेत"/>

Heart Attack Symptoms: बाएं हाथ में दर्द को न करें नजरअंदाज, हार्ट अटैक से पहले का है खास संकेत

HIGHLIGHTS

  1. हार्ट अटैक की समस्या दिल की धमनियों में ब्लॉकेज के कारण होती है।
  2. कई बार लोगों को बाएं हाथ में लगातार दर्द बना रहता है।
  3. सर्दियों के मौसम में बाएं हाथ में दर्द होता है तो यह हार्टअटैक से पहले का बड़ा संकेत हो सकता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण आजकल कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक की समस्या दिल की धमनियों में ब्लॉकेज के कारण होती है। कई बार लोगों को बाएं हाथ में लगातार दर्द बना रहता है और इसे अनदेखा कर देते हैं। विशेषकर सर्दियों के मौसम में बाएं हाथ में दर्द होता है तो यह हार्टअटैक से पहले का बड़ा संकेत हो सकता है। इंदौर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अल्केश जैन इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

बाएं हाथ में दर्द के कारण

डॉ. अल्केश जैन के मुताबिक, हाथ में दर्द उठना सामान्य प्रतीत होता है, लेकिन अचानक या असामान्य रूप से बाएं हाथ में दर्द नर्स सिस्टम में समस्या के कारण हो सकता है और इसके अलावा हार्ट में किसी तरह की समस्या होने पर भी बाएं हाथ में दर्द हो सकता है। डॉ. जैन के मुताबिक, जब कोरोनरी आर्टरी में ब्लड क्लॉट होता है या इसमें किसी भी तरह की क्षति के कारण ब्लड प्रवाह थम जाता है या कम हो जाता है तो मांसपेशियां कमजोर होने लगती है, जिससे बाएं हाथ में दर्द होने लगता है।

इन लक्षणों को न करें अनदेखा

 

यदि किसी व्यक्ति को लगातार सीने में दर्द रहता है और पीठ, गर्दन, कंधे या जबड़े में दर्द होता है तो तो तत्काल अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बाद अपने दिल से संबंधित सभी मेडिकल टेस्ट जैसे, ईसीजी, इको टेस्ट, ब्लड प्रेशर आदि की जांच कराना चाहिए। कुछ मरीजों को सांस लेने में परेशानी या बहुत अधिक पसीना भी आता है, जो हार्ट अटैक के पहले से लक्षण हो सकते हैं।

बाएं हाथ में दर्द के लक्षण किसमें ज्यादा

डॉ. अल्केश जैन के मुताबिक, हार्ट अटैक की समस्या होने पर बाएं हाथ में दर्द के लक्षण पुरुषों में ज्यादा दिखाई देते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ये लक्षण कम दिखाई है।

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

हार्ट अटैक से बचने के लिए व्यक्ति को रोज कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। कार्डियो एक्सरसाइज शुरुआत में ज्यादा नहीं करना चाहिए। कार्डियो एक्सरसाइज में आप ब्रिस्क वॉक, तैरना, पैदल चलना, दौड़ना या साइकिल चलाने जैसी फिजिकल एक्टिविटी को शामिल कर सकते हैं। खानपान में ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। फाइबर फूड्स जैसे सलाद, हरी सब्जी आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए। प्रोसेस्ड फूड या जंक फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button