Cancer Ayurveda Treatment: आयुर्वेद की मदद से इस तरह कर सकते हैं कैंसर को खत्म"/>

Cancer Ayurveda Treatment: आयुर्वेद की मदद से इस तरह कर सकते हैं कैंसर को खत्म

Cancer Ayurved Treatment: कैंसर का मुख्य कारण रासायनिक पदार्थों का सेवन, दूषित खाना, धूम्रपान आदि हैं। हमें इन सभी से बचना चाहिए। अगर सही समय पर बीमारी के लक्षण पहचान लिए जाएं और कैंसर का इलाज समय पर शुरू कर दिया जाए, तो इस बीमारी पर जीत हासिल की जा सकती है। कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में भूख न लगना, बालों का झड़ना, वजन कम होना, नींद नहीं आना आदि शामिल हैं।

शासकीय अष्टांग आयुर्वेद महाविद्यालय प्रो. डा. अखलेश भार्गव ने बताया कि कैंसर के लक्षणों को पहचान कर विशेषज्ञ से जांच करवाना चाहिए। धूम्रपान करने वालों को यदि 15 दिन से अधिक समय तक मुंह में छाले हों, इनसे खून आ रहा हो तो यह मुंह के कैंसर के लक्षणों में से एक है। वर्तमान में स्तन कैंसर के मामलों में बहुत बढ़ोतरी हुई है। अगर महिलाओं को स्तन में किसी भी तरह की कोई गठान महसूस हो, तो लापरवाही बरतने के बजाय तुरंत विशेषज्ञ से इसकी जांच करवाना चाहिए।

मोटे अनाज का करें सेवन
कैंसर रोगियों को मोटे अनाज का सेवन करना चाहिए। यह पोषण युक्त भी होता है और आसानी से पच भी जाता है। इसके अलावा तुलसी और गौमूत्र का सेवन भी लाभकारी होता है। कैंसर के मरीजों को ठंडी चीजें, मीठे पदार्थ, बेसन, उड़द दाल, मैदा आदि के सेवन से परहेज करना चाहिए। कैंसर के मरीज मिट्टी के बर्तन में रखे पानी का सेवन करें। योग भी कैंसर के मरीजों के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसके अलावा नियमित व्यायाम करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button