Narak Chaturdashi 2023: रूप चौदस पर खूबसूरती में लगेंगे चार चांद, घर पर ऐसे तैयार करें उबटन"/>

Narak Chaturdashi 2023: रूप चौदस पर खूबसूरती में लगेंगे चार चांद, घर पर ऐसे तैयार करें उबटन

HIGHLIGHTS

  1. नरक चतुर्दशी को रूप चौदस भी कहा जाता है और इस दिन उबटन से स्नान किया जाता है।
  2. पौराणिक मान्यता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नामक दानव के प्राण हरे थे।
  3. एक धार्मिक मान्यता यह भी है कि उबटन से स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। धनतेरस से दीपावली का त्योहार शुरू हो जाता है और यह भाई दूज पर्व तक चलता है। इस दौरान नरक चतुर्दशी का त्योहार भी मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस साल नरक चतुर्दशी का त्योहार धनतेरस के एक दिन बाद 11 नवंबर को मनाया जाएगा। देश में नरक चतुर्दशी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसे नरक चौदस के अलावा रूप चौदस, काली चौदस, छोटी दिवाली, नरक निवारण चतुर्दशी भी कहा जाता है।

नरक चतुर्दशी पर इसलिए लगाते हैं उबटन

नरक चतुर्दशी को रूप चौदस भी कहा जाता है और इस दिन उबटन से स्नान किया जाता है। पौराणिक मान्यता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नामक दानव के प्राण हरे थे और इसके बाद तेल और उबटन से स्नान किया था। तभी से इस दिन रूप को निखारने के लिए उबटन से स्नान करने की परंपरा शुरू हो गई थी। एक धार्मिक मान्यता यह भी है कि उबटन से स्नान करने से नरक से मुक्ति मिलती है और स्वर्गलोक की प्राप्ति होती है।

उबटन से नहाने के फायदे

बीते जमाने में साबुन नहीं होने पर उबटन से ही स्नान किया जाता था। नेचुरल चीजों से तैयार किया गया उबटन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे स्किन में ग्लो आता है और कील मुहांसों की भी समस्या नहीं होती है।

घर पर ऐसे तैयार करें उबटन

    • यदि आप घर पर ही उबटन तैयार करना चाहती हैं तो जौ का आटा में कच्चा दूध और नारियल का तेल मिलाकर भी इसे तैयार कर सकती है। इसे लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
    • 4 बादाम, 1 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच जौ, 1 चम्मच नीम का पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच सौंफ पाउडर से भी उबटन तैयार कर सकते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से ग्लो आता है।
  • चेहरे पर चमक लाने के लिए 6-7 भीगे बादाम का पेस्ट, 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच तिल का तेल, 1 चम्मच तुलसी पाउडर और 1 चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है और सनबर्न की समस्या भी दूर हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button