Health Tips For Digestion Process: पाचन क्रिया खराब कर देंगी खाने के बाद 4 गलतियां… हो सकती है अपच, एसिडिटी जैसी समस्‍याएं

खाना पचाना सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। ठीक से खाना न पचे तो शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में खाना खाने के बाद कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहां आपको बताते हैं कि खाने के बाद किन गलतियों की वजह से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है।

HIGHLIGHTS

  1. खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी
  2. भारी काम करने से भी होती हैं समस्या
  3. कैफीन के सेवन से भी होता है नुकसान

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (How to Improve Digestion)। अच्छी सेहत के लिए न सिर्फ पौष्टिक आहार जरूरी होता है बल्कि इसे सही ढंग से पचाना भी आवश्यक होता है, खाना ठीक से न पचने के कारण अपच, एसिडिटी या गले में जलन की समस्या हो सकती हैं। लंबे समय तक खाना न पचने के कारण पाचन शक्ति खराब हो जाती है और सेहत पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, खाने को पचने में करीब दो से तीन घंटे का समय लगता है। इस दौरान अगर इस प्रक्रिया में बाधा आ जाए तो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्‍यान

खाने के तुरंत बाद ना पिए पानी

पेट में मौजूद गैस्ट्रिक एसिड खाने को पचाने के काम करता है। खाना खाने के बाद यह भोजन के तत्वों के साथ क्रिया शुरू कर देता है और उन्हें पचाने लगता है, लेकिन इसी बीच यदि आप पानी पी लेते हैं तो यह एसिड डाइल्यूट हो जाता है और इसकी खाना पचाने की शक्ति कम हो जाती है। ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

naidunia_image

भारी काम ना करें

यदि आप खाने के बाद तुरंत भारी काम करने लग जाते है, जैसे योग और सीढ़ियां चढ़ना तो इसका पाचन क्रिया पर पूरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, खाना पचाने में एनर्जी की काफी जरूरत होती है, लेकिन यदि आप एक्सरसाइज करने लगते हैं, तो एनर्जी उधर डाइवर्ट हो जाती है और खाना ठीक से नहीं पच पाता। इसलिए खाने के बाद करीब 2 घंटे तक कोई भी हार्ड एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए। हालांकि खाना खाने के कुछ समय बाद पैदल टहल सकते हैं।

naidunia_image

खाने के बाद कभी ना नहाए

खाना खाने के बाद तुरंत नहाना भी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, भोजन के बाद हमारा शरीर गर्म हो जाता है। यह एनर्जी खाना पचाने में मदद करती है, लेकिन यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद नहा लेते हैं, तो शरीर ठंडा पड़ जाता है और तापमान मेंटेन करने के लिए ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। इससे शरीर को कोई नुकसान हो सकते हैं।

naidunia_image

खाने के बाद ना पिएं चाय कॉफी

कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय-कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। खाने के बाद कैफीन के सेवन से शरीर की पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे भोजन पचाने में दिक्कत होती है। खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद चाय या कॉफी पी जा सकती है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button