Health Tips: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं तिल, डाइट में करें शामिल, यह मिलेगा फायदा"/>

Health Tips: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं तिल, डाइट में करें शामिल, यह मिलेगा फायदा

HIGHLIGHTS

  1. तिल न केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, बल्कि सेहत के लिए जरूरी पोषण देने का भी काम करता है।
  2. डायबिटीज एक मेटाबालिक डिसआर्डर है। यह तब होती है, जब पैन्क्रियाज इंसुलिन बनाने में असमर्थ हो जाती हैं।
  3. डायबिटीज को हराने के लिए खानपान सही रखें, स्वच्छ वातावरण में रहें, पौष्टिक आहार लें, योग और व्यायाम करें।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। मकर संक्रांति का पर्व आता है और तरह-तरह की मिठाइयां लुभाती हैं। किंतु मिठाइयों के सेवन से डायबिटीज का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों के लिए मिठाइयों का सेवन बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। मगर एक दिलचस्प बात यह है कि सक्रांति पर्व की मिठाई डायबिटीज में फायदेमंद होती है।

मधुमेह रोग विशेषज्ञ डा. तन्मय भराणी ने बताया कि वस्तुत: इस पर्व पर तिल की मिठाई बनती है और तिल मधुमेह रोगियों के लिए लाभप्रद होता है। डायबिटीज रोगी अपनी डाइट में तिल के बीज और तेल दोनों शामिल कर सकते हैं। तिल न केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, बल्कि सेहत के लिए जरूरी पोषण देने का भी काम करता है।
 
naidunia_image
 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है मैग्नीशियम

तिल में फाइबर, प्रोटीन के साथ मैग्नीशियम की मात्रा पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करती है। डायबिटीज एक मेटाबालिक डिसआर्डर है। इसकी शुरुआत तब होती है, जब पैन्क्रियाज इंसुलिन बनाने में असमर्थ हो जाती हैं। इसके अलावा पैन्क्रियाज द्वारा बनाए गए इंसुलिन को शरीर सही से इस्तेमाल नहीं कर पाता है, तब ऐसी तकलीफ होती है।

नियमित व्यायाम करें

डायबिटीज को हराने के लिए जीवन में आवश्यक बदलाव करना बहुत जरूरी है। इसके लिए खानपान सही रखें, स्वच्छ वातावरण में रहें, पौष्टिक आहार लें, योग और व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें, तनाव और अवसाद की स्थिति से खुद को बचाएं, जीवन में संतुलन रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button